आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलने के लिए भारत को हर हाल में जीतने होंगे कितने मुकाबलें, समझ लीजिए पूरा गणित

भारत ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से जीतकर क्लीनस्वीप किया है। जहां भारत की सीरीज में जीतने के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की राह और ज्यादा आसान हो गई है तो वहीं भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी और मार्च में होने वाली सीरीज में किसी भी अंतर से जीत को हर हाल में हासिल करना होगा।

यदि भारतीय टीम इस सीरीज को जीत लेती है तो भारत का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेलने का सपना यकीनन पूरा हो जाएगा। लेकिन उसके लिए भारत को कितने मैचों में जीत हासिल करनी होगी। चलिए आपको समझाते हैं पूरा गणित।

Read More : IND vs SL: जानिए कब, कहां खेली जाएगी भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज, इस जगह होगा सीधा लाइव प्रसारण

ऑस्ट्रेलिया टीम ने बनाई भारत की राह आसान

जहां भारत में को बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से सीरीज जीतकर काफी सारे अंक अर्जित कर दिए हैं। तो वहीं दूसरी और ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले वेस्टइंडीज टीम को 2-0 से हराया और फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से अपनी बढ़त को आगे करते हुए भारत की राह और ज्यादा आसान कर दी है

हालांकि इसके अलावा पाकिस्तान की टीम फाइनल की रेस में थी। लेकिन इंग्लैंड की पाकिस्तान को उसी के घर में 3-0 से हराया हैं। जिसके बाद पाकिस्तान के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद काफी कम हो गई है।

मझधार में है ये दो टीमें

इसके अलावा तालिका पर अगर आप नजर डालेंगे तो अंक तालिका के पहले स्थान पर जहां 76.92 ऑस्ट्रेलिया की टीम का बीज है तो वहीं दूसरे नंबर पर 58.93 अंक के साथ भारत मौजूद है। अभी इन दो टीमों के फाइनल में खेलने के चांसेस काफी ज्यादा है इसके अलावा नंबर 3 नंबर चार पर दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीम मौजूद है। जिनके फाइनल में पहुंचने की उम्मीद थोड़ी सी कम दिखाई दे रही है।

इंग्लैंड में होगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप कप फाइनल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साल 2023 के जून महीने में होगा। इस बार चैंपियनशिप के फाइनल की मेजबान इंग्लैंड के लंदन द ओवल स्टेडियम में करेगा। जबकि साल 2021 का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथेंप्टन में खेला गया था। यह फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था जिसमें न्यूजीलैंड की टीम ने जीत को अपने नाम किया था।

Read More : अगर बीसीसीआई दे 11 खिलाड़ियों को वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने की अनुमति, तो भारत जीत सकता है इस टूर्नामेंट का ख़िताब

 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *