इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के नेतृत्व में भारत दो बार जीत चुका है एशिया कप..!

भारतीय क्रिकेट फैंस 2022 एशिया कप का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जहां पिछले 2 साल से इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हुआ है, वहीं इस साल यह टूर्नामेंट 27 अगस्त से यूएई में खेला जाएगा। टीम इंडिया के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी गई है।

केएल राहुल और विराट कोहली वापस आ गए हैं, जबकि जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोटों के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। भारत अब तक एशिया कप में 7 बार ट्रॉफी जीत चुका है, जिसमें से दो कप्तानों ने दो बार ट्रॉफी जीती है। आइए जानते हैं उन कप्तानों के बारे में जिन्होंने भारत को दो बार इस शानदार जीत तक पहुंचाया।

महेन्द्र सिंह धोनी
इस सूची में शीर्ष पर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिनके नाम तीन आईसीसी ट्राफियां हैं। आपको बता दें कि धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को इस मैच में शानदार जीत दिलाई है। वहीं अगर एशिया कप की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी दो बार एशिया कप ट्रॉफी अपने नाम कर चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 2010 और 2016 में जीत दर्ज की थी। टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को 81 रन से हराकर 2010 में एशिया कप की ट्रॉफी जीती थी। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2016 में खिताब अपने नाम किया था।

मोहम्मद अजहरुद्दीन
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम है. मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टीम इंडिया दो बार एशिया कप जीत चुकी है। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1991 और 1995 में दो बार एशिया कप जीता है। जहां भारत ने 1991 के फाइनल में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया था और 1995 में भी भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर एशिया कप जीता था।

एशिया कप 2022 में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा ने 2018 में एशिया कप जीता था। जहां रोहित शर्मा ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर इस ट्रॉफी को जीतकर खास प्रदर्शन किया। वहीं अगर टीम इंडिया इस साल यानी 2022 में एशिया कप ट्रॉफी जीत जाती है तो कप्तान रोहित शर्मा भी धोनी और अजहरुद्दीन की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.