एक जैसी ही पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान और अर्जेंटीना के कप्तान मेसी की वर्ल्ड चैंपियन बनने की कहानी

कहते हैं कि सफलता के पांव नहीं होते। लेकिन अगर आप काबिल है तो सफलता खुद आपके पास चलकर आती है। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि खेल की दुनिया के दो दिग्गज खिलाड़ियों ने इस बात को सच करके दिखाया है। दो ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद खेल की दुनिया में वापसी की और अपने अपने देश को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में मुख्य भूमिका निभाई। वैसे तो इस लिस्ट में बहुत ही कम खिलाड़ी हैं। लेकिन आज हम जिन दो खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं। उनकी कहानी बिल्कुल एक जैसी है चलिए आपको बताते हैं दोनों ही खिलाड़ियों के बारे में ।

Read More : भारत-बांग्लादेश मैच के बीच टीम इंडिया का ये दिग्गज खिलाड़ी हुआ चोटिल, आईपीएल खेलने पर लटकी तलवार

इमरान मेसी की कहानी है एक जैसी

दरअसल यहां पर जिन दो खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं। वह कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान और अर्जेंटीना के कप्तान मेसी है। जिस तरीके से 1992 में इमरान खान ने पाकिस्तान अपनी कप्तानी में क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन बनाया था। ठीक वैसे ही मेसी ने साल 2022 में अपनी कप्तानी के दौरान अर्जेंटीना को फुटबॉल को फुटबॉल की बादशाहत दिलाई है

संन्यास से वापसी करके पाकिस्तान को बनाया वर्ल्ड चैंपियन

पहले बाद इमरान खान की भारतीय उपमहाद्वीप में 1987 का वर्ल्ड कप खेला गया था। पाकिस्तान की टीम प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में आकर बाहर हो गई थी। जिसके बाद इमरान ने इंटरनेशनल क्रिकेट की दुनिया से संन्यास का ऐलान कर दिया था। लेकिन 1 साल के अंदर ही उन पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति जिया उल हक की तरफ से कमबैक करने का दबाव बनाया गया और राष्ट्रपति ने इमरान खान से अपने संन्यास के फैसले पर विचार करने को कहा जिसके बाद इमरान ने अपनी वापसी की और 1992 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को पहली बार वनडे क्रिकेट का चैंपियन बनाया।

साल 2022 में अर्जेंटीना ने जीता खिताब

लियोनेल मेसी की कहानी भी बिल्कुल इमरान खान जैसे ही इंटरनेशनल फुटबॉल में बड़े मौकों पर जब लगातार नाकामी खिलाड़ी को मिलती रही तो उन्होंने साल 2016 में संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। जिसके बाद अर्जेंटीना में बुरी तरीके से खलबली मच गई पूरे देश में उनके वापसी की खबरों ने जोर पकड़ लिया।

अर्जेंटीना के तत्कालीन राष्ट्रपति ने भी मैसी से बात फैसला बदलने को कहा। जिसके बाद मैसी ने अपने फैसले को बदला पर इंटरनेशनल फुटबॉल की दुनिया में वापसी की मैं 3 साल 2018 का वर्ल्ड कप अर्जेंटीना को नहीं जीता पाए लेकिन साल 2022 में उन्होंने देश और दुनिया भर के प्रशंसकों को निराश नहीं किया।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *