कप्तान बनते ही T20 पर बोझ बन चुके इन 5 खिलाड़ियों को Hardik Pandya करेंगे बाहर

जब से भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा ने संभाली है, तब से क्रिकेट के सभी छोटे और तेजतर्रार प्रारूप यानि T20 फॉर्मेट में भारतीय टीम तहलका मचाते नजर आ रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी के दौरान ही भारतीय बल्लेबाजों द्वारा अपनी बल्लेबाजी शैली में कई परिवर्तन भी किए गए हैं।

वहीं इस फॉर्मेट में गेंदबाज भी अपनी बेहतरीन और दमदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए विरोधी टीम के लिए काल साबित होते नजर आ रहे हैं। जहां एक तरफ भारतीय बल्लेबाजों को आक्रमक बल्लेबाजी का रुख अपनाते देखा जा रहा है, वहीं दूसरी और गेंदबाज भी घातक गेंदबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन अभी भी टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद है, जो अपने फ्लॉप प्रदर्शन के चलते कई मुकाबलों में टीम की हार का मुख्य कारण बने हुए हैं।

जिसके चलते अब उन खिलाड़ियों की टीम में रहने की संभावना काफी कम दिखाई दे रही है, आज इस आर्टिकल के जरिए हम भारतीय टीम के ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्हें टी-20 क्रिकेट में रिप्लेस किया जा सकता है।

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय टीम के अनुभवी और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के बेहतरीन प्रदर्शन का स्तर भी पिछले कुछ समय से काफी नीचे गिरता नजर आ रहा है। कई मुकाबलों में भुवनेश्वर कुमार टीम की हार का मुख्य कारण बने रहे हैं। हालांकि कप्तान के द्वारा इसके बाद भी उन्हें कई मौके दिए गए, लेकिन इसका फायदा उठाने में वह पूरी तरह से नाकाम साबित हुए।

एशिया कप 2022 के बाद से भुवनेश्वर कुमार का गेंद में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा। T20 वर्ल्ड कप और न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में भी अपनी गेंदबाजी का जादू दिखाने में नाकाम रहे। ऐसे में यह खिलाड़ी बहुत जल्द ही टीम से रिप्लेस किया जा सकता है। उनके स्थान पर युवा गेंदबाज उमरान मलिक टीम में शामिल किए सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन

ऑलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 फॉर्मेट में वापसी करने में कामयाब रहे। इसके बाद ना ही वह अपने बल्ले से कोई दमदार प्रदर्शन कर सके और ना ही गेंद से कुछ खास कमाल दिखा पाए। इस साल यह खिलाड़ी 8 पारियों में अपनी बल्लेबाजी से 61 रन बनाने में कामयाब रहा, जबकि 14 मैचों में गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 11 विकेट ही हासिल कर सका।

इसके अतिरिक्त T20 वर्ल्ड कप 2022 के‌ 6 मुकाबले खेलते हुए वह मात्र 6 विकेट ही चटका सका। ऐसे प्रदर्शन को देखने के बाद अब भारतीय टीम में इस खिलाड़ी का अधिक समय तक टिक पाना नामुमकिन नजर आ रहा है। उनके स्थान पर टीम में रवि बिश्नोई को शामिल किया जा सकता है।

दिनेश कार्तिक

आईपीएल 2022 में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक का जल्द ही टीम इंडिया से पत्ता कट सकता है। इसके दो मुख्य कारण है, पहला उनकी उम्र और दूसरा उनका प्रदर्शन। टीम में फिनिशर के तौर पर शामिल किए जाने वाले कार्तिक उम्मीदों पर खरे उतरने में नाकाम साबित हुए।

T20 वर्ल्ड कप 2022 जैसे बड़े टूर्नामेंट में कार्तिक सिर्फ 14 रन ही बना पाए। वही अब उनकी उम्र 37 वर्ष की भी हो चुकी हैं, जिसके चलते कहा जा सकता है, कि T20 क्रिकेट से दिनेश कार्तिक जल्द ही संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। अब उनके रिप्लेस पर उनकी जगह संजू सैमसन को दी जा सकती है।

ऋषभ पंत

बीते कई मुकाबलों के दौरान भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बेहतरीन फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं। टीम के लिए छोटी-छोटी पारियां तो ऋषभ खेल रहे हैं, लेकिन इन पारियों को वह बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम साबित हो रहे हैं। अनुभव के चलते ऋषभ को टीम में इस समय मौका तो दिया जा रहा है, पर अब जगह को लेकर उन पर संकट के काले बादल मंडराते नजर आ रहे हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में ऋषभ से हार्दिक पांड्या द्वारा सभी मैचों में बल्लेबाजी करवाई गई, लेकिन इन सभी मैचों में वह फ्लॉप साबित हुए।

जिसके चलते ऋषभ को जबरदस्त ट्रोलिंग का शिकार भी होना पड़ा। पिछले कुछ समय से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन अपने बेहतरीन और दमदार प्रदर्शन से सबको अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं। लेकिन अब तक इस खिलाड़ी को खुद को साबित करने का चांस नहीं मिल सका है, ऐसी सिचुएशन में ऋषभ पंत के रिप्लेस पर ईशान को टीम में शामिल किया जा सकता है।

रोहित शर्मा

सबसे अधिक चौंकाने वाला नाम इस लिस्ट में रोहित शर्मा का आता है। इस बात में किसी प्रकार का संशय नहीं है, कि हिटमैन की अगुवाई में भारतीय टीम T20 में बेहतरीन प्रदर्शन करते नजर आई है। लेकिन एक खिलाड़ी के जैसे ही कप्तान भी बुरी तरह से फ्लॉप साबित हो रहे हैं। लंबे समय से उनके बल्ले से फैंस किसी बड़ी पारी को नहीं देख पाए हैं, जिसके बाद अब कयास लगाया जा रहा है, कि जल्द ही रोहित शर्मा कप्तानी छोड़ इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं।

ऐसी सिचुएशन में रोहित शर्मा के टीम छोड़ने के बाद उनके स्थान पर पृथ्वी शॉ कब्जा कर सकते हैं। पिछले कुछ समय से नजरअंदाज किए जाने वाले पृथ्वी शॉ का बल्ला डॉमेस्टिक सर्किट में विरोधी टीम पर जमकर कहर बरपाता नजर आ रहा है। इसलिए भारत के लिए पृथ्वी शॉ रोहित शर्मा के स्थान पर ओपनिंग कर सकते हैं।

Read Also:-इंग्लैंड के इन 3 खिलाडियों की IPL 2023 की नीलामी में होगी सबसे अधिक कीमत

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *