कैसे निकले कप्तानी में केएल राहुल से Hardik Pandya आगे,आंकड़े देखने के बाद हो जाएगा मालूम

ऑल राउंडर Hardik Pandya आगामी श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज के लिए भारतीय टीम के कप्तान बनाए गए हैं। वनडे सीरीज में भारतीय टीम में पांडया उप कप्तान की भूमिका में होंगे। बीसीसीआई द्वारा इस सीरीज में T20 और वनडे टीम में कई परिवर्तन किए हैं, जिससे पता चलता है, कि अब भविष्य की तरफ भारतीय क्रिकेट बोर्ड देख रहा है।अनुभवी केएल राहुल के हाथों से वनडे टीम की उप कप्तानी छिन चुकी है, वही टीम से भी राहुल को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। अब पूरी तरह से स्पष्ट हो गया है कि लिमिटेड ओवर क्रिकेट के रोहित शर्मा के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ही बनेंगे।

हार्दिक पांड्या

अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) टी20 और वनडे टीम के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद कई खिलाड़ी कप्तान के रूप में आजमाएं गए, लेकिन सही निष्कर्ष नहीं निकल सका। विकेटकीपर ऋषभ पंत, केएल राहुल, शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह को कप्तान के रूप में चांस दिया गया, लेकिन यह सभी भारतीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में नाकाम रहे।

हार्दिक पंड्या को जब भी कप्तानी का चांस मिला है, दोनों हाथों से वह उसमें काबिलियत दिखाने से पीछे नहीं हटे। पिछले 1 साल के दौरान कप्तानी को लेकर हार्दिक पांड्या द्वारा अपने बल्ले और गेंदबाज़ी से बेहतरीन प्रदर्शन किया गया। सबसे पहले पिछले साल उन्हें आईपीएल में गुजरात टाइटंस फ्रेंचाइजी की कप्तानी करने का चांस मिला था। अपने डेब्यू सीजन के दौरान ही यह खिलाड़ी धमाल मचाने में कामयाब रहा। हार्दिक की अगुवाई में पहले सीजन में ही गुजरात टाइटंस को चैंपियन मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इसके बाद से हार्दिक के साथ सब कुछ बेहतर ही हो रहा है।

अब तक 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हार्दिक भारतीय टीम की अगुवाई कर चुके हैं। जिनमें भारत 4 में जीत हासिल कर सका और एक मुकाबला टाई रहा है। वही बल्लेबाजी की बात की जाए, तो इस दौरान वह कुल 108 रन बनाने में कामयाब रहे। अपने इस प्रदर्शन के चलते ही कप्तानी की रेस में वह टॉप पर शामिल हैं।

अभी हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर 29 वर्षीय यह खिलाड़ी भारत को 3 मैचों की T20 सीरीज में 1-0 से जीत दिलाने में कामयाब रहा। वहीं आईपीएल में भी उनके रिकॉर्ड बेहतर रहे हैं। 15 में से 11 मुकाबले उन्होंने अपने नाम किए, और चार मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान गेंदबाजी और बल्लेबाजी में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

आईपीएल के 15वें एडिशन में हार्दिक 15 मैच खेले, जिसमें चार में वह नाबाद रहे। साथ ही 131.27 के स्ट्राइक रेट से कुल 487 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान उनका नाबाद 87 रन बेस्ट स्कोर रहा है। हार्दिक ने इस दौरान 4 अर्धशतक भी जड़े। आईपीएल 2022 में उनके द्वारा 49 चौके और कुल 12 छक्के जड़े गए। इसके अतिरिक्त फील्डिंग के दौरान भी यह खिलाड़ी 4 कैच पकड़ सका।

केएल राहुल

दाएं हाथ के ओपनर केएल राहुल हार्दिक पांड्या से काफी पीछे चल रहे हैं साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका दौरे पर राहुल को 4 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी करने का चांस मिला था लेकिन उन चारों मैचों में ही भारत को हार का मुंह देखना पड़ा।

बतौर कप्तान के अतिरिक्त बतौर बल्लेबाज भी राहुल उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल द्वारा साल 2022 में 16 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें 126.53 के स्ट्राइक रेट से वह कुल 434 रन बनाने में कामयाब रहे। इस साल 7 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में राहुल द्वारा कप्तानी की गई, जहां 6 पारियों में 19.16 की औसत से वह सिर्फ 115 रन ही बना सके।

भारत की तरफ से अब तक 11 अंतरराष्ट्रीय मैचों में केएल राहुल कप्तानी कर चुके हैं। जिसमें 7 में उन्हें जीत मिल सकी, जबकि चार मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा। अगर उनके आईपीएल करियर की बात की जाए, तो राहुल 42 में से सिर्फ 20 मैच ही सके हैं, जबकि 20 में उन्हें हार झेलनी पड़ी और दो मुकाबले टाई रहे।

हार्दिक पांड्या और केएल राहुल अब तक ओवरसीज में ही टीम की कप्तानी कर चुके हैं। जहां पहली बार हार्दिक श्रीलंका के खिलाफ अपनी सरजमीं पर ही टीम की कमान संभालते नजर आएंगे। अपनी कप्तानी के दौरान हार्दिक आयरलैंड न्यूजीलैंड के अतिरिक्त वेस्टइंडीज से भी सीरीज जीतने में कामयाब रहे। वहीं केएल राहुल मात्र जिंबाब्वे और बांग्लादेश के खिलाफ ही भारत को जीत दिला सके।

जहां हार्दिक कप्तानी का प्रेशर अपने ऊपर हावी नहीं होने देते, साथ ही बल्लेबाजी और गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। वही केएल राहुल की कप्तानी में प्रेशर साफ झलकता है, जिसके चलते वह खुलकर बल्लेबाजी भी नहीं कर पाते। हर समय वह एक दबाव के नीचे दबे हुए खेलते नजर आते हैं, जिसका असर उनकी बल्लेबाजी पर साफ नजर आता है। जहां बीसीसीआई कुछ समय तक भविष्य के कप्तान के रूप में केएल राहुल को देख रही थी, वही अब समय बदलने के साथ हार्दिक का राज चलने वाला है।

Read Also:-सिर्फ ऋषभ पंत ही नहीं, ये दिग्‍गज क्रिकेटरो का भी हुआ है भयानक कार एक्‍सीडेंट, जिसमें एक की तो चली गयी जान

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *