चयनकर्ताओं का सिरदर्द बना ऑलराउंडरों का बड़ा पूल, 6 खिलाड़ी लिस्ट में शामिल

ICC ODI World Cup 2023 : प्रत्येक टीम का अपने खेल के दौरान सबसे बडे टूर्नामेंट विश्व कप जीतने का सपना होता है। अगर क्रिकेट वर्ल्ड कप की बात की जाए, तो अगले साल भारत में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के रूप में एक बड़ा इवेंट साल 2023 में खेला जाना है, जिसके लिए अन्य टीमों सहित भारतीय टीमों द्वारा भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। भारतीय टीम के सामने वनडे वर्ल्ड कप के लिए सबसे बड़ी चुनौती खिलाड़ियों के चयन को लेकर है, क्योंकि भारत के पास खिलाड़ियों का एक बड़ा फूल मौजूद है, जिसमें से 15 खिलाड़ियों को चुनना बहुत ही मुश्किल काम है।

भारत में अगले वनडे विश्वकप का आयोजन अक्टूबर 2023 और 26 नवंबर 2023 के बीच होना है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब इस पूरे आयोजन की मेजबानी अकेले भारत के कंधों पर होगी। इस टूर्नामेंट के दौरान भारत प्रबल दावेदार के रूप में मैदान में उतरेगा। भारत साल 2011 का वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रहा था, जिसकी मेजबानी भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश द्वारा मिलकर की गई थी। एक बार फिर से भारत वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा, लेकिन खिलाड़ियों के चयन को लेकर भारतीय टीम के लिए एक बड़ा सिरदर्द बना हुआ है। खिलाड़ियों का बड़ा पूल भारत में उपस्थित है, जिनमें से कुछ खिलाड़ियों का चयन करना है। ओपनिंग और मिडिल स्लॉट के जैसे ही ऑलराउंडरों के लिए भी मैदान पर कई दावेदार उपस्थित है।

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या एक ऐसे तेज गेंदबाज ऑलराउंडर है, जिनकी पिछले काफी समय से भारत को तलाश थी। जोकि टीम की आवश्यकता अनुसार प्रत्येक खेल में कम से कम 5 से 6 ओवर फेंकने की काबिलियत रखते हैं। साल 2020 – 21 में एक बल्लेबाज के रूप में आस्ट्रेलिया में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उन्होंने खुद को अच्छा साबित किया है।अब तक 66 वनडे मैचों में 33.80 की औसत से हार्दिक 1386 रन बनाने में कामयाब रहे हैं।इसके साथ-साथ उन्होंने इस दौरान 63 विकेट भी लिए हैं।

रवींद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा को बेहतरीन बल्लेबाजी गेंदबाजी और जबरदस्त फील्डिंग के लिए जाना जाता है, जिसके चलते इन्हें टीम इंडिया का थ्री डाइमेंशनल खिलाड़ी भी कहा जाता है। जडेजा एक ऐसे ऑफ स्पिनर हैं, जो किफायती होने के साथ-साथ विकेट चटकाने की भी काबिलियत रखते हैं। 171 वनडे में 32.62 की औसत से वह 2474 रन बनाने में कामयाब रहे। उनके द्वारा इतने ही मैचों में 4.92 की इकोनॉमी के साथ 189 विकेट भी झटके गए।

वाशिंगटन सुंदर

ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी भले ही भारत की पहली पसंद है। लेकिन कुछ अन्य खिलाड़ी बैकअप के लिए भी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं, उनमें से एक का नाम वाशिंगटन सुंदर है। वह एक ऑफ स्पिनिंग बल्लेबाज हैं, जो कई बार भारतीय टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में सहायता कर चुके हैं। वाशिंगटन सुंदर खेले 9 वनडे मैचों के दौरान 4 पारियों में 48.33 की औसत से 145 रन बनाने में कामयाब रहे। वही 8 वनडे पारियों में उनके द्वारा गेंदबाजी करते हुए 5.05 की इकोनॉमी से 8 विकेट लिए गए।

शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। पारी के सही चरण में विकेट लेने की काबिलियत इस खिलाड़ी में मौजूद है‌ अगर किसी समय भारत को बल्लेबाजी पतन का सामना करना पड़ता है, तो शार्दुल ठाकुर ऐसी स्थिति में टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। यह खिलाड़ी खेले 28 वनडे मैचों में 25.80 की औसत से 258 रन बनाने में कामयाब रहा। इसके साथ साथ इतने ही मैचों में वह 6.44 की इकोनामी से 40 विकेट भी हासिल कर सका।

दीपक हुड्डा

भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी दीपक जगबीर हुड्डा को आस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अब न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भी शामिल किया गया है। उनके द्वारा 7 वनडे पारियों के दौरान 25.50 की औसत से 153 रन बनाए गए। वहीं 6 वनडे पारियों में 476 की इकोनॉमी से 3 विकेट भी हासिल किए।

अक्षर पटेल

अक्षर पटेल का सीमित ओवरों के गेंदबाज के रूप में प्रदर्शन काफी बेहतरीन है। उन्होंने साल 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ T20 में अपना डेब्यू किया था। खेले 44 वनडे मैचों में उनके द्वारा 4.40 की इकोनामी से 53 विकेट चटकाए गए। इसके साथ साथ 24 वनडे पारियों में वह 17 की औसत के साथ 273 रन बनाने में कामयाब रहे।

Read Also:-IPL 2023: आगामी सीजन से पहले फॉर्म में लौटा धोनी का ये मैच विनर खिलाड़ी, विजय हजारे ट्रॉफी में काट रहा है ग़दर

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *