जब नए साल में स्टेडियम में हुई थी तोड़-फोड़, सीटें आग के हवाले, इस स्टेडियम में मचा था बवाल

नए साल के जश्न को हर कोई अपने अपने अलग-अलग तरीके से बनाना चाहता है। जहां कुछ लोग तेज गानों को इंजॉय करते हैं तो वही क्रिकेट प्रेमियों को अगर इस दिन क्रिकेट देखने को मिल जाए तो उनके लिए शायद इससे अच्छा कुछ और नहीं हो सकता। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि आज ही के दिन आज से 56 साल पहले 1 जनवरी 1967 को ईडन गार्डन में टेस्ट मुकाबला खेला गया था।

जहां क्रिकेट के प्रेमियों से यह गार्डन खचाखच भरा था तो वहीं यह रोमांचक मुकाबला कब बड़ी त्रासदी में बदल गया किसी को भी पता नहीं चला क्या है पूरा वाक्य बताते हैं।

Read More : 2022 में विश्व क्रिकेट के इन 6 दिग्गज Cricketers ने संन्यास लेकर फैंस को कर दिया निराश

भारत के ईडन गार्डन में घटी थी यह घटना

दरअसल यह घटना भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट मुकाबले की है। जिसकी शुरुआत 1966 के आखिरी दिन यानी कि गत 30 दिसंबर को की गई थी कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन में मैच के पहले दिन का खेल बिना किसी परेशानी के जहां शांति से पूरा हुआ तो वही तब दूसरे दिन का खेल देखने के लिए भी काफी ज्यादा उत्साहित थे। लेकिन किसी को भी नहीं पता था कि आने वाला है नया साल अपने साथ एक बड़ी त्रासदी को लेकर के आ रहा है।

स्टेडियम की क्षमता से ज्यादा बिक गई टिकट

दरअसल दूसरे दिन 1 जनवरी का खेल देखने के लिए दर्शक काफी ज्यादा उत्साहित और स्टेडियम पूरी तरह से खचाखच भरा हुआ था। यहां तक कि कई दर्शक तो मैदान में बाउंड्री के पास भी जाकर बैठ गए। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि अधिकारियों ने स्टेडियम की निर्धारित क्षमता से ज्यादा टिकट बेच दिए थे और ऐसे में स्टेडियम में बहुत ज्यादा भीड़ इकट्ठा हो गई थी। चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल हो गया था। भीड़ को देखकर मैदान में मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने लाठीचार्ज करना शुरू कर दिया।

जिसकी वजह से भीड़ और ज्यादा भड़क गई मार खा रहे दर्शकों ने वापस सुरक्षाकर्मियों पर लाठी बरसाना शुरू कर दिया देखते ही देखते हैं मामला इतना ज्यादा बढ़ गया कि स्टेडियम में तोड़फोड़ के साथ आगजनी भी शुरू हो गई। मैदान की हालत देख दोनों टीमों ने खेलने से मना किया और दूसरे दिन का खेल रद्द करना पड़ा। उस दौर में टेस्ट मैच में 1 दिन का विश्राम होता था। तीसरा दिन का विश्राम था और आखिरकार 2 दिन के ब्रेक के बाद 3 जनवरी को दोबारा से यह टेस्ट मुकाबला शुरू किया गया।

मुकाबले में हुई वेस्टइंडीज की जीत

अगर बात भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले की करें तो वेस्टइंडीज ने भारत को बहुत ही आसानी से एक पारी में 45 रनों से करारी शिकस्त दी थी वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 390 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत पहली पारी में महज 1 67 रनों पर ही ढेर हो गई भारत को फॉलोऑन खेलना पड़ा और दूसरी पारी में भी भारतीय टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Read More : नशे की लत ने बिगाड़ा क्रिकेट का खेल, वेस्टइंडीज के इस धुरंधर विकेटकीपर का अचानक हुआ निधन

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *