टी20 में आखिर क्यों रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को सौंपनी चाहिए कमान

Hardik Pandya T20 Captaincy : T20 वर्ल्ड कप 2022 में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम उम्मीदों पर खरी उतरने में नाकाम साबित हुई। भारतीय टीम 15 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने का सपना भी साकार नहीं कर सकी। अब ऐसी स्थिति में रोहित शर्मा की कप्तानी पर कई सवाल उठने लगे हैं। कुछ ऐसी अटकले सामने आ रही हैंं, कि भविष्य में रोहित शर्मा के स्थान पर हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभाल सकते हैं। आखिर रोहित शर्मा के रिप्लेस पर उनके विकल्प के रूप में हार्दिक पांड्या को ही क्यों देखा जा रहा है। आइए जानते हैं इस बात के पांच कारण।

उम्र का अंतर होना

अब T20 वर्ल्ड कप का आयोजन साल 2024 में होना है। जब तक हिटमैन (रोहित शर्मा) की उम्र 37 वर्ष की हो जाएगी। अपने करियर के दौरान यह ओपनर बल्लेबाज चोट से ही जूझता रहा है। जिसके चलते वह कई मैचों से बाहर भी रहा है। वहीं हार्दिक पांड्या की बात की जाए, तो 29 वर्षीय हार्दिक पांड्या में अभी बहुत मात्रा में क्रिकेट बाकी है। ऐसी स्थिति में रोहित का प्रबल उत्तराधिकारी बनने के हार्दिक दावेदार बन सकते हैं।

शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हार्दिक

हार्दिक पांड्या पिछले कुछ वर्षों से लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। साल 2018 में उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट खेला था। उनका पूरा ध्यान सिर्फ लिमिटेड ओवर के क्रिकेट पर ही है। लेकिन सिलेक्टर्स को वह टेस्ट क्रिकेट के लिए नजर नहीं आ रहे हैं।

टीम का नेतृत्व करने की क्षमता

हार्दिक पांड्या एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके अंदर किसी भी टीम का नेतृत्व करने की पूरी काबिलियत मौजूद है। अभी हाल ही में 29 वर्षीय हार्दिक पांड्या की कप्तानी के दौरान टीम इंडिया न्यूजीलैंड में खेली गई तीन मैचों की T20 सीरीज जीतने में कामयाब रही थी। मेजबान कीवी टीम को भारत 1- 0 से शिकस्त देने में कामयाब साबित हुआ।

इसके साथ साथ गुजरात टाइटंस भी हार्दिक पांड्या की कप्तानी के दौरान ही अपने डेब्यू सीजन के दौरान आईपीएल का खिताब हासिल कर सका था। हार्दिक 15 आईपीएल मैचों में 487 रन बनाने के साथ साथ 8 विकेट भी लेने में कामयाब रहे थे।

चुनौती को स्वीकार करना

हार्दिक पांड्या एक खतरनाक फिनिशर हैं। उनके अंदर सबसे बड़ी खूबी यह मौजूद है, कि वह किसी भी चुनौती को अच्छे तरीके से स्वीकार कर लेते हैं। किसी भी स्थिति में अपनी टीम को संभालने के साथ-साथ विषम परिस्थितियों में भी वह खुद पर किसी प्रकार के दबाव को हावी नहीं होने देते हैं।

पिछले कुछ समय से चोट के चलते हार्दिक पांड्या लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे। साल की शुरुआत में ही वह टीम इंडिया में अपनी वापसी कर सके हैं। इस साल भारत 34 T20 मैच खेलने में कामयाब रहा, हार्दिक पांड्या 27 T20 का हिस्सा रह चुके हैं।

अपनी वापसी के बाद हार्दिक का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है उनके द्वारा 146 के स्ट्राइक रेट से कुल 607 इस दौरान उनके द्वारा कुल 20 विकेट भी चटकाए गए हैं।

अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए अब T20 टीम की कमान रोहित शर्मा के रिप्लेस पर हार्दिक पांड्या को सौंपी जा सकती है। जिसके चलते रोहित शर्मा का वर्क लोड भी कम हो जाएगा।

Read Also:-टी-10 लीग इस खिलाड़ी ने अपने से दिखाई आग, 6 महीने पहले इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा था अलविदा

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *