बांग्लादेश को 2-0 से हरा कर भारत को हुआ पॉइंट्स टेबल में बड़ा फायदा, अब इन दो टीमों के बीच होंगी भिड़ंत

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का समापन हो चुका है। जहां पर भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करके कब्जा जमाया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए टीम इंडिया के लिए यह दोनों मुकाबले काफी ज्यादा है। हमसे जहां भारत ने सीरीज का पहला मुकाबला आसानी से जीत लिया।

वही इसीलिए तो दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम जीतने के लिए काफी जद्दोजहद करती हुई दिखाई दी। अय्यर और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने भारत के लिए संकटमोचक बनने का काम किया और दूसरे मुकाबले में भारत को जीत दिलाई। हालांकि इस नतीजे के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका में भी काफी बड़ा फेरबदल हुआ है।

Read More : IND vs BAN: अय्यर-अश्विन बने टीम इंडिया के संकट मोचक , भारत ने बांग्लादेश का टेस्ट सीरीज में 2-0 से हासिल की शानदार जीत

तीन विकेट से जीता मुकाबला

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया तो वही उनकी टीम पहली पारी में 227 रन बनाकर ही सिमट गई। जिसके जवाब में भारत ने 314 रन बनाए और 47 रनों की बढ़त को आगे किया। ऐसे में दूसरी पारी में मेजबान टीम 231 रन बना पाई। इस लिहाज से भारत को जीतने के लिए 145 रनों का लक्ष्य मिला जिसका पीछा करते हुए भारत की शुरुआत काफी ज्यादा खराब थी।

पारी के तीसरे ओवर में केएल राहुल चलते बने जिसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरना शुरू हो गए और एक बार को ऐसा लगा कि यह मुकाबला बांग्लादेश ये मुकाबला जीत सकती है। लेकिन मैदान पर डटे अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से मैच का रुख पलट दिया और भारत को हारी हुई बाजी में जीत दिला दी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भारत को हुआ फायदा

इस समय भारत 58.93 परसेंटेज पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब घरेलू मैदान में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। जिसमें 3 जीत भारत को हर हाल में चाहिए होंगी। तभी भारत इस जंग में क्वालीफाई कर पाएगा। जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होना संभव है तो वही कंगारू इस समय 76.92 परसेंट पॉइंट के साथ टॉप पर बने हुए हैं।

देखिये बाकी टीमों का हाल

जहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया की टीम 76.92 %पॉइंट्स है। वही इस टीम का फाइनल खेलना लगभग तय माना जा रहा है। नंबर दो पर भारतीय टीम 55 .77 पॉइंट्स के साथ काबिज है। इसके बाद नंबर 3 पर साउथ अफ्रीका की टीम 54.55 पॉइंट्स प्रतिशत के साथ साउथ अफ्रीका की टीम का भी है। वहीं श्रीलंका के पास अभी 53.35 पॉइंट प्रतिशत मौजूद है। जिसके चलते यह टीम चौथे नंबर पर है

हालांकि इसके अलावा बाकी टीमें में आधिकारिक रूप से बाहर हो चुकी है। टेबल में सबसे नीचे अंतिम पायदान पर काबिज बांग्लादेश न्यूजीलैंड वेस्टइंडीज की टीम फाइनल की रेस से बाहर है। इसके बाद इंग्लैंड और पाकिस्तान सीरीज में हार के बाद पाकिस्तान भी अभी आधिकारिक रूप से फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं।

Read More : एक जैसी ही पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान और अर्जेंटीना के कप्तान मेसी की वर्ल्ड चैंपियन बनने की कहानी

 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *