सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ कोहली निकले आगे, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने इस सीरीज को जीतकर मंगलवार को क्लीन स्वीप किया है। वह इंदौर में खेले गए तीसरे मुकाबले में जहां भारतीय टीम शानदार जीत को अपने नाम किया है। तो वही कीवी टीम को 90 रनों से बड़ी शिकस्त दी है हालांकि इस जीत में जहां बल्लेबाजी और गेंदबाजी मैं खिलाड़ियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। तो वही खिलाड़ियों की फील्डिंग भी कमाल की है । बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

Read More : ICC की बेस्ट टी20 टीम में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा, बाबर आजम हुए टीम से आउट

सचिन के रिकॉर्ड को तोड़कर विराट निकले आगे

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रह चुके विराट कोहली एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक शानदार फिल्डर भी हैं और वह मैदान पर इसका मुआयना कई बार पेश कर चुके हैं कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में 100 रन बनाकर अपने 25000 रनों के कोटे को पूरा नहीं कर पाए हो लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है दरअसल भारत की तरफ से बनने में फील्डर के रूप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड तेंदुलकर के पास था जिसे कोहली ने तोड़ दिया है।

विराट कोहली ने किया कमाल

विराट ने अभी तक 271 वनडे मुकाबले खेलते हुए 141 कैच पकड़ने का काम किया है और भारत की तरफ से वह एक बेहतरीन फील्डर के रूप में भी सामने आए हैं। वहीं वनडे में फील्डर के रूप में 140 से ज्यादा कैच पकड़ने वाले वह इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। लेकिन अगर बात अन्य खिलाड़ियों की करें तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी महिला जयवर्धने हैं। जिन्होंने 448 मुकाबले खेलते हुए 218 विकेट लिए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग का नाम दर्ज है। जिन्होंने 375 मुकाबले खेलते हुए 160 कैच लिए हैं।

एक नजर वनडे में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले फील्डर्स पर

1. महेला जयवर्धने – 218 कैच
2. रिकी पोंटिंग – 160 कैच
3.मोहम्मद अजहरुद्दिन – 156 कैच
4.रॉस टेलर — 142 कैच
5. विराट कोहली- 141 कैच
6. सचिन तेंदुलकर – 140 कैच

Read More : “मेरी जगह कोई और होता तो….” भारतीय टीम ने जगह न मिलने पर सरफराज खान ने दिया बड़ा बयान

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *