साल 2022 में घटित 5 बड़े विवादो ने दुनिया को किया आश्चर्यचकित, कोहली के नोबेल विवाद से लेकर दीप्ति शर्मा मांकडिंग तक है शामिल

Cricket Controversies:-क्रिकेट के नजरिए पर अगर एक नजर डाली जाए, तो खिलाड़ियों के लिए साल 2022 बहुत ही खास रहा। जिसमें कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जो नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर भविष्य के स्टार बन गए। इस आर्टिकल के जरिए हम अपनी उन कुछ पुरानी यादों को तरोताजा करेंगे जिसमें बीते वर्ष साल 2022 में क्रिकेट जगत के 5 सबसे बड़े कंट्रोवर्सी के बारे में हमें जानने को मिल सकेगा, आइए जानते हैं ऐसी कंट्रोवर्सी के बारे में जो फैंस के बीच सबसे अधिक चर्चाओं में बनी रही।

कोहली का नो बॉल विवाद

इस लिस्ट में भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का नो बॉल विवाद सबसे ऊपर आता है। क्योंकि यह विवाद इतना अधिक बढ़ चुका था, कि विराट को नीचा दिखाने के लिए पाकिस्तानियों द्वारा सारी हदें पार कर सारे हथकंडे अपनाए गए। दरअसल T20 वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम को 3 गेंदों में 13 रनों की आवश्यकता थी।

वही मोहम्मद नवाज पाकिस्तान की तरफ से गेंदबाजी कर रहे थे और विराट की कमर पर उन्होंने एक फुलटॉस गेंद फेंकी, लेकिन अंपायर ने उस गेंद को नो बॉल नहीं करार दिया।

संदीप लामिछाने रेप केस

नेपाल क्रिकेट टीम के खिलाफ संदीप लामिछाने के ऊपर 17 वर्षीय लड़की के साथ दुष्कर्म का आरोप लगाया जा चुका है। इस खबर ने क्रिकेट जगत को शर्मसार कर दिया था, और सोशल मीडिया पर इस मामले ने बहुत अधिक तूल भी पकड़ा था।

जैसे ही संदीप नेपाल पहुंचे, एयरपोर्ट से ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था, बाद में मामले की छानबीन होने पर उनके ऊपर लगे सारे आरोप सही साबित हुए थे।

विराट कोहली के कमरे का वीडियो हुआ वायरल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आए दिन सुर्खियों में छाए रहते हैं। लेकिन इस बार विराट अपने प्रदर्शन को लेकर नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वर्ल्ड कप के दौरान अपने कमरे का वीडियो वायरल होने के कारण लाइमलाइट में रहे थे। भारतीय टीम पर्थ होटल में रुकी थी, किसी ने विराट के कमरे में जाकर उनके रूम की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी थी।

जिसके चलते कोहली में काफी नाराजगी देखी गई। इसके साथ कई लोगों द्वारा भी इस बात की कटु आलोचना की गई, होटल द्वारा भी इसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की गई। क्योंकि क्रिकेट पीड़ितों का कहना था कि उनकी प्राइवेसी को किस प्रकार से उजागर किया जाता है।

दीप्ति शर्मा का मांकडिंग

सितंबर में भारत की महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा का इंग्लैंड की चार्ली डीन को मांकडिग करने पर जमकर हंगामा किया गया। दरअसल इंग्लैंड के बल्लेबाज चार्ली डीन को दीप्ति द्वारा नॉन स्ट्राइकर छोर पर रन आउट किया गया था। दीप्ति ने गेंद फेंकी ही नहीं थी और डीन‌ क्रीज छोड़ बैठी थी। ऐसी स्थिति में दीप्ति ने बिना गेंद फेंके ही डीन को आउट कर दिया गया। जिसके चलते बहुत से क्रिकेट एक्सपर्ट और पूर्व क्रिकेटर्स द्वारा दीप्ति शर्मा को सपोर्ट भी किया गया, लेकिन उसके साथ ही अनेकों लोगों ने इसे खेल भावना के विरुद्ध बताया।

कुछ रिजर्व खिलाड़ियों की टीम इंडि3या में नजरअंदाजी

इस साल बीसीसीआई और भारतीय टीम की चयन समिति को लेकर काफी सुर्खियां कायम रही। क्योंकि ऐसे कई खिलाड़ी मौजूद थे जो भारतीय टीम के लिए रिजर्व तो करते थे, पर उन्हें टीम से बाहर ही रखा गया। इस साल 3 ऐसे सबसे अधिक बार बाहर होने के चलते जिन खिलाड़ियों का नाम सामने आया है वह संजू सैमसन। एक बार फिर से संजू सैमसन को न्यूजीलैंड दौरे पर जगह नहीं मिल सकी,, जिसके चलते उनके काफी प्रशंसकों में नाराजगी का माहौल है।

Read Also:-बीसीसीआई चयनकर्ताओं की राजनीति का शिकार हुए यह 3 खिलाड़ी, Team India में श्रीलंका के खिलाफ चयन के थे हकदार

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *