साल 2022 में 19 से 32 की उम्र के इन 5 Cricketers ने मचाया जमकर तहलका, लिस्ट में भारतीयों के नाम भी शामिल

भारतीय टीम के लिए साल 2022 कुछ खास नहीं रहा। क्योंकि इसी साल भारतीय टीम एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के दौरान इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शिकस्त का सामना कर चुकी है। लेकिन इस आर्टिकल के जरिए हम आज ऐसे पांच Cricketers के बारे में बताएंगे, जो अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते अपना जलवा बिखेरने में कामयाब रहे। इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं। आइए जानते हैं ऐसे धुरंधर खिलाड़ियों के बारे में।

सैम करन

इंग्लैंड टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी सैम करन का इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है। जिन्होंने साल 2022 में अपने दमदार प्रदर्शन के चलते इंग्लैंड को T20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाया। इसके साथ-साथ वर्ल्ड कप 2022 में वह 6 मुकाबलों में 13 विकेट झटकने में कामयाब रहे, यह कारनामा दिखाने वाले सैम करन इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बने। वहीं इस साल आईपीएल ऑक्शन मेगा नीलामी के दौरान पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी द्वारा सैम को 18.50 करोड़ रुपए की भारी कीमत देकर खरीदा गया‌ जिसके चलते आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में भी सैम करन का नाम शामिल हो गया।

अर्शदीप सिंह

बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज हर्षदीप सिंह भारत के लिए इसी साल पदार्पण करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए भारत के अब तक यह खिलाड़ी तीन वनडे और एक टी-20 मुकाबले खेल चुका है जिसके चलते उनके हाथ में वनडे के दौरान एक भी सफलता नहीं लग सकी जबकि वह T20 में 33 विकेट हासिल कर सके।

भारत के लिए एशिया कप T20 वर्ल्ड कप 2022 अपने बेहतरीन गेंदबाजी के चलते सबको प्रभावित करने में कामयाब रहे। इस खिलाड़ी में भारतीय क्रिकेट सदियों तक राज करने की काबिलियत मौजूद है। 25 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक खिलाड़ी अपना पदार्पण कर चुका है इनकी तुलना जसप्रीत बुमराह की जाती है।

नसीम शाह

पाकिस्तान के खिलाड़ी नसीम शाह अपनी तीव्र बॉलिंग स्पीड से सबको प्रभावित करने में कामयाब रहे। युवा तेज गेंदबाज ने अपनी बॉलिंग स्पीड से दिग्गजों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है। लगातार 140 -150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वह गेंदबाजी करने की काबिलियत रखते हैं।

हैरी ब्रूक

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक के हालिया प्रदर्शन की बात की जाए, तो टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड की टीम फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब साबित हुई। जिसमें हैरी ने काफी दमदार प्रदर्शन निभाया था।

आईपीएल नीलामी के दौरान इस खिलाड़ी ने अपना बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए रखा था। दराबाद की टीम इस युवा बल्लेबाज को अपने खेमे में शामिल करने के लिए 13:25 करोड़ रुपए की भारी कीमत खर्च कर चुकी है। अपनी इसी बेहतर फॉर्म के चलते हैरी सुर्खियों में छाए रहते हैं, वह 20 मैच खेलने में कामयाब रहे जिसमें 17 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 26.57 की बेहतरीन औसत और 137.78 के स्ट्राइक रेट की सहायता से 372 रन बनाने में कामयाब रहे।

सूर्यकुमार यादव

भारतीय टीम के मिस्टर 360 कहलाने वाले सूर्यकुमार यादव अक्सर सुर्खियों में छाए रहे। अब साल तो खत्म हो गया, लेकिन सूर्या की चमक बरकरार है।

स्काई का बल्ला वर्ल्ड कप में धुआंधार प्रदर्शन करता रहा, एक कैलेंडर वर्ष में यह खिलाड़ी अपने नाम 1000 से अधिक रनों को पूरा कर चुका है। ऐसा करने वाले सूर्यकुमार इकलौते बल्लेबाज बने। टी20 क्रिकेट में भी अपने दमदार प्रदर्शन के चलते वह सभी को प्रभावित करने में कामयाब रहे। इसके साथ साथ वह इस साल में नंबर एक बल्लेबाज भी साबित हुए।भारत के लिए वह 42 टी20I में 44 की औसत से 778 रन बनाने में कामयाब रहे, जिसमें 12 अर्धशतक और दो शतक मौजूद है।

Read Also:-Team India: साल 2023 क्रिकेट की दुनिया में राज करने वाले यह 5 भारतीय खिलाड़ी, लिस्ट में फल विक्रेता का बेटा भी शामिल

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *