साल 2023 क्रिकेट की दुनिया में राज करने वाले यह 5 भारतीय खिलाड़ी, लिस्ट में फल विक्रेता का बेटा भी शामिल

Team India : भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2022 किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा फिल्म का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा और काफी गिरावट सामने आई इसके साथ कई सीनियर खिलाड़ी टीम से बाहर भी किए गए जिसके चलते खिलाड़ियों को भी चांस दिया जा सका जो अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने में कामयाब रहे थे।

ऐसी सिचुएशन में इन खिलाड़ियों के लिए नया साल बहुत अधिक मायने रखता है अगर ऐसे ही युवा खिलाड़ियों के द्वारा अपना प्रदर्शन किया जाए तो बहुत जल्द वह टीम के लिए एक उभरते हुए सितारे बन सकते हैं तो आइए जानते हैं ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में

शुभमन गिल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए साल 2022 काफी बेहतरीन रहा है। इस दौरान उनका बल्ला बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए जमकर रन बनाता रहा। वेस्टइंडीज, जिंबाब्वे, न्यूजीलैंड उन्हें जिन सीरीज में चांस दिया गया उन्होंने किसी को भी निराश नहीं किया। वही शिखर धवन के टीम से ड्रॉप होने के बाद वह भारत के परमानेंट ओपनर कप्तान रोहित शर्मा के साथ बन सकते है।

अब तक भारत के लिए खिलाड़ी 13 टेस्ट और 15 वनडे खेला, जिसमें क्रमशः 32 की औसत से 736 और 57.2 की औसत से 687 रन बनाने में कामयाब रहा। इस दौरान उनके टेस्ट में 1 शतक और 4 अर्धशतक वही वनडे के दौरान एक शतक लगाने में कामयाब रहे। सिचुएशन में हम कह सकते हैं कि साल 2023 में शुभमन गिल का साल हो सकता है।अभयके साथ में कामयाब रहे साल भी हो सकता है।

रवि बिश्नोई

साल 2022 में भारतीय क्रिकेट टीम के युवा लेग स्पिनर रवि विश्नोई द्वारा अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते सबको अत्यधिक प्रभावित किया गया। अंडर-19 में खास प्रदर्शन करने के बाद उन्हें आईपीएल में जगह मिल सकी। जिसमें उन्होंने अपनी बेहतरीन और शानदार गेंदबाजी से सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लिया। इसके बाद उन्हें भारत के लिए पदार्पण करने का मौका भी‌ मिल सका। रवि बिश्नोई साल 2022 में अपना पदार्पण कर सके जिसके बाद भारत के लिए 10 T20 और 1 वनडे उनके द्वारा खेला गया। जिसमें उन्होंने T20 में 708 की गुलामी से गेंदबाजी करते हुए 16 विकेट अपने नाम दर्ज किए। वही वनडे के दौरान भी वह 1 विकेट ले सके ऐसी सिचुएशन में विश्नोई कोहराम मचा सकते हैं।

साल 2022 में अपना पदार्पण करने वाले रवि बिश्नोई भारत के लिए 10 T20 और 1, वनडे खेले हैं। जिसमें T20 में 7.08 की इकोनामी से गेंदबाजी करने वह करते हुए 16 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे। वही वनडे के दौरान वे सिर्फ एक विकेट लेने में कामयाब रहे इसके चलते हैं कि साल 2023 में रवि बिश्नोई अपनी बल्लेबाजी से कोहराम मचाने से पीछे नहीं हटेंगे।

ईशान किशन

युवा सलामी विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल है। जो साल 2023 मैं अपने प्रदर्शन के चलते सुपरस्टार बन सकते हैं। मौजूदा समय में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ईशान किशन द्वारा हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मुकाबले के दौरान दोहरा शतक जड़ते हुए तहलका मचाया गया।

वही साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी वह वनडे मुकाबलों के दौरान 93 रनों की बेहतरीन और जबरदस्त पारी खेलने में कामयाब रहे,। लेकिन अपने एक शतक से चूक गए। उनके आंकड़ों की बात की जाए तो उनके द्वारा अब तक भारत के लिए 10 वनडे और 21 टी-20 मुकाबले खेले जा चुके है, जिसमें क्रमशः वह 477 और 589 रन बनाने में कामयाब रहे। वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान ये खिलाड़ी अब तक 1 शतक और 7 अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहा।

संजू सैमसन

साल 2023 में भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। हालांकि फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के होने के कारण संजू कु टीम में टिकने के चांसेस नहीं मिलते हैं। लेकिन ऋषभ पंत एक कार एक्सीडेंट में बुरी तरह से घायल हो चुके हैं।

ऐसी सिचुएशन में अब ऋषभ दोबारा फिट होकर टीम में अपनी वापसी कब तक कर पाएंगे। इस बात की कोई पुष्टि नहीं की जा सकती है। की गैरमौजूदगी में भारत के लिए विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संजू निभाते नजर आ सकते हैं। जिसके चलते साल 2023 में भारत के लिए वह अपना महत्वपूर्ण योगदान अपनी विकेट कीपिंग और बल्लेबाजी से धंै सकते हैं।

उमरान मलिक

आईपीएल 2022 में धुआंधार गेंदबाजी कर सबको प्रभावित करने वाले जम्मू कश्मीर एक्सप्रेस उरमान मलिक जमकर सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे। आईपीएल के दौरान अपनी बेहतरीन और शानदार गेंदबाजी के चलते उन्हें भारतीय टीम की नीली जर्सी पहनने का चांस मिल गया। भारत के लिए यह खिलाड़ी वनडे और T20I में पदार्पण कर चुका है। हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में भी चुने गए थे, जिसमें अपनी तेजतर्रार गेंदबाजी के चलते वह कोहराम मचाने में कामयाब रहे।

उमरान मलिक 7 विकेट और 3 T20I में 2 विकेट झटकने में कामयाब रहे। अभी यह खिलाड़ी काफी युवा है और समय के साथ साथ अनुभव आने के कारण और भी अधिक खतरनाक साबित हो सकता है। यह खिलाड़ी सुपरस्टार बन सकता है भारतीय टीम तक का सफर तय करने के लिए उमरान को काफी मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है। उनके पिता एक फल विक्रेता थे। खेले 5 वनडे में 7 विकेट और 3 टी20I ने दो विकेट झटकते हुए वह और भी अधिक घातक बन सकता हैं। साल 2023 में खिलाड़ी भारत के लिए एक अहम खिलाड़ी बनकर गुजरा। इस खिलाड़ी को भारतीय टीम तक का सफर तय करने के लिए तमाम मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है।

Read Also:-Man of the Match का अवार्ड मिलने के बाद भी टीम से ड्रॉप कर दिए गए ये 4 भारतीय खिलाड़ी

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *