3 क्रिकेटर जिनके नंबर की जर्सी कोई नहीं पहन सकता, हो चुकी है रिटायर

क्रिकेट एक ऐसा खेला है जो फैंस के दिलों के बेहद करीब है। क्रिकेट के मैदान पर कई ऐसे क्रिकेटर हुए जो इंसान की लीग से ही आगे निकल गए और उन्हें उनके फैंस भगवान की तरह पूजने लगे। इस आर्टिकल में उस बात का जिक्र है जिसमें 3 क्रिकेटर द्वारा पहनी गई जर्सी को हमेशा के लिए रिटायर कर दिया गया।

फिल ह्यूज: साल 2014 में सिर पर गेंद लगने के बाद फिल ह्यूज की मौत हो गई थी। फिल ह्यूज 64 नंबर की जर्सी पहनकर क्रिकेट खेलते थे। फिल ह्यूज के निधन के बाद जर्सी नंबर 64 को उनके सम्मान में हमेशा के लिए रिटायर कर दिया गया। आस्ट्रेलिया का कोई भी खिलाड़ी अब कभी 64 नंबर की जर्सी में नजर नहीं आएगा।

पारस खड़का: नेपाल के दिग्गज क्रिकेटर और पूर्व कप्तान पारस खड़का ने साल 2021 में संन्यास की घोषणा की थी। पारस 77 नंबर की जर्सी में क्रिकेट खेलते थे उनके सम्मान में नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने इस नंबर की जर्सी को हमेशा के लिए रिटायर कर दिया। मतलब अब नेपाल का कोई भी खिलाड़ी नंबर 77 की जर्सी को नहीं पहन सकता है।

सचिन तेंदुलकर: सचिन तेंदुलकर 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर क्रिकेट खेलने उतरते थे। सचिन के संन्यास के बाद टीम इंडिया के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर भारत की तरफ से खेलने उतरे जिसके बाद बीसीसीआई और शार्दुल ठाकुर की जमकर आलोचना हुई थी। बोर्ड ने तय किया 10 नंबर की जर्सी को हमेशा के लिए रिटायर कर दिया जाएगा।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.