5 बल्लेबाज जो बिना हेलमेट के करते हैं और तुफानी बल्लेबाजी

5 बल्लेबाज जो बिना हेलमेट के करते हैं और तुफानी बल्लेबाजी

हेलमेट खिलाड़ियों को खतरनाक बाउंसर जैसी गेंदों के खिलाफ बचाने में मदद करती है। क्रिकेट में काफी वर्षों तक हेलमेट नहीं था जिसके कारण खिलाड़ियों को काफी चोटों का सामना करना पड़ता था। और कई बार गेंदबाज जानबूझ कर भी बल्लेबाजों को डराने के लिए बाउंसर किया करते थे।

बाद में खिलाड़ियों ने हेलमेट का उपयोग शुरू कर दिया। लेकिन अभी भी कई खिलाड़ी स्पनिरों के खिलाफ हेलमेट का उपयोग नहीं कर कैप का उपयोग करते तो कई खिलाड़ी कैप का भी इसतेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जानेंगे जो स्पिनर के खिलाफ कैप का भी इस्तेमाल नहीं करते हैं।

एमएस धोनी
पहला नाम जो दिमाग में आता है वह भारतीय पूर्व कप्तान एमएस धोनी का। धोनी ने कई मौको पर बिना हेलमेट के बल्लेबाजी की है और इस दौरान उन्होंने काफी रन भी बटोरे हैं। धोनी ने भारतीय टीम के अलावा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे सुपर जायंट्स की कप्तानी की है। और ज्यादातर मैचों में उन्होंने एक फिनीशर की भूमिका ही निभाई है।

आरोन फिंच
आस्ट्रेलिया के सिमित ओवरों के कप्तान फिंच इस सूची में दूसरे स्थान में आते हैं। वह बिना कैप के स्पिनरों के खिलाफ काफी रन बटोरते हैं। ज्यादातर उन्हें बिगबैश लीग में स्पिनरों के खिलाफ बिना कैप के बल्लेबाजी करते देखा गया है।

शोएब मलिक
पाकिस्तान क्रिकेट के सबसे अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक को टी20 विश्व कप के दौरान बिना कैप के बल्लेबाजी करते देखा गया था तब वह स्कॉटलैंड के खिलाफ खेल रहे थे। मैच के दौरान उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी।

वेंकटेश अय्यर
अय्यर ने पिछले साल आईपीएल में अपनी आतीशी पारी के दम पर काफी सुर्खियां बटोरी थी। जिसके बाद उन्हें भारतीय टीम में खेलने को मौका मिला। आईपीएल के दौरान उन्हें कई मैच में बिना कैप के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाते देखा गया।

श्रेयस अय्यर
कोलकाता नाइट राइडर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपनी कप्तानी में टीम को आईपीएल के इस सीजन में प्लेऑफ तक तो नहीं पहुंचा सके लेकिन अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने काफी सुर्खिंया बटोरी थी। आईपीएल के एक मैच के दौरान उन्हें बिना कैप के खेलते देखा गया जिस मैच में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए काफी रन बटोरे थे।

sid

Leave a Reply

Your email address will not be published.