पहले वर्ल्ड कप हरवाया, फिर एशिया कप से भी करवाया टीम इंडिया को बाहर, हर बार बड़े टूर्नामेंट में विलेन साबित हो रहा है यह खिलाड़ी

टीम इंडिया सुपर-4 राउंड के पिछले दोनों मुकाबलों में अंत के ओवर में जीत के लिए संघर्ष करती हुई नजर आई. मंगलवार को खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम को श्रीलंका के हाथों 6 विकेटों से हार का सामना करना पड़ा. वहीं इस मैच में मिली हार के बाद फैंस टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज के प्रदर्शन से काफी निराश नजर आए.

इंडिया की हार के विलेन बने Bhuvneshwar Kumar
भारतीय टीम तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से उनका प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहा है. पहले भुवी के Asia Cup 2022 के प्रदर्शन एक नजर डाल लेते हैं. भुवी पूरी तरह से अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. हालांकि उन्होंने एशिया कप के पहले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की थी, लेकिन जब टीम को 19 वें ओवर में उनसे सबसे ज्यादा उम्मीदें थी तब उन्होंने 19 रन देकर टीम इंडिया की जीत की उम्मीदों को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया.

ऐसा ही कुछ हाल राउंड-4 में श्रीलंका के खिलाफ देखने को मिला. भुवी पॉवर प्ले विकेट लेने के लिए जाते हैं, लेकिन लंकाई बल्लेबाजों के सामने पूरी फ्लॉप साबित हुए उनके इस प्रदर्शन से फैंस काफी निराश नजर आए. वैसे फैंस का गुस्सा भी उन पर ऊपर जायज भी हैं. क्योंकि ये गेंदबाज टीम इंडिया के लिए अंतिम ओवर यानी ‘डेथ ओवर’ की गेंदबाजी परेशानी का सबब बन रहा है. टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज ने 10.07 की दर से इन ओवरों में रन दिए हैं. इनमें भी दो ओवर पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ आए, जो बेहद महंगे रहे और मैच हाथ से निकल गया.

भुवी अडेथ ओवरों में रन बचाने में लगातार नाकामयाब साबित हो रहे हैं. पाकिस्तान को 2 ओवरों में 26 रन की जरूरत थी, लेकिन 19वें ओवर में 19 रन पड़ गए, इसी तरह श्रीलंका के खिलाफ 21 रनों की जरूरत थी, लेकिन इस बार 19वें ओवर से 14 रन बन गए. जिसके बाद आखिरी ओवर में हार के शिवाय कुछ और ऑप्शन रह नहीं जाता है.

नहीं चल रहा भुवी का स्विंग का जादू
पिछले साल टी20 विश्व कप में खेले गए मुकाबलों में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ट्रैक रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है. टी20 विश्व कप 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ 3 ओवरों में 8.30 की इकॉनोमी से 25 रन दिए और कोई विकेट अपने नाम नहीं कर सके.

भुवनेश्वर कुमार टी20 प्रारूप में पॉवर प्ले के अंदर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की लिस्ट में पहले स्थान पर आते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी वो इस एशिया कप बे रंग दिखाई दिए. भुवी का इस प्रदर्शन के साथ आगामी टी20 विश्व कप की टीम इंडिया की प्लेइंग-11 में जगह बनाना रहना मुश्किल हो सकता है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.