दिनेश कार्तिक ने बेल गिरने के बावजूद रन आउट देने पे गुस्सा हुए ग्लैम मैक्सवेल, सामने आया वीडियो

दिनेश कार्तिक ने बेल गिरने के बावजूद रन आउट देने पे गुस्सा हुए ग्लैम मैक्सवेल, सामने आया वीडियो

भारतीय क्रिकेट टीम और रन आउट इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है। टीम इंडिया ने लगातार दो दिनों में दूसरी बार विपक्षी टीम के एक खिलाड़ी को रन आउट कर काफी चर्चा बटोरी है. लॉर्ड्स में पहली बार भारतीय महिला ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड की बल्लेबाज को नॉन-स्ट्राइक एंड पर रन आउट किया था।

फिर रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में ग्लेन मैक्सवेल को दिनेश कार्तिक ने रन आउट किया। लेकिन ऐसा लगता है कि इस रन को लेकर कोई विवाद है। ग्लेन मैक्सवेल थर्ड अंपायर के आउट होने पर भड़क गए। वह भी परेशान दिखे।

लॉर्ड्स में शनिवार 24 सितंबर को दीप्ति शर्मा ने गेंदबाजी से पहले क्रीज छोड़कर इंग्लैंड के बल्लेबाज चार्ली डीन को आउट किया। हर बार की तरह इस पर पूरे इंग्लिश मीडिया, इंग्लैंड के क्रिकेटरों और अंग्रेजी प्रशंसकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। यह अभी भी चर्चा में है।

उसके बाद लॉर्ड्स से हजारों किलोमीटर दूर हैदराबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रन आउट भी चर्चा का विषय बन गया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20I श्रृंखला के तीसरे और अंतिम मैच में बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल रन आउट हो गए।

हुआ यूं कि आठवें ओवर में मैक्सवेल ने युजवेंद्र चहल की तीसरी गेंद डीप फाइन लेग की तरफ खेली. इस बार उन्होंने दो रन बनाए। लेकिन दूसरा रन पूरा करने से पहले अक्षर पटेल का थ्रो स्टंप्स पर लग गया. इस दौरान सभी से रन आउट करने की अपील की गई।

जब थर्ड अंपायर ने रिप्ले खेला तो पाया कि गेंद आने से पहले विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के दस्ताने से एक घंटी ट्रिप हुई थी, जबकि दूसरी घंटी बाद में गेंद से ट्रिप हो गई थी। दिनेश कार्तिक ने पहले ही घंटी बजा दी थी। ऐसे में संभावना थी कि वह रन आउट नहीं देंगे। लेकिन दूसरी घंटी गेंद के प्रभाव से गिर गई और मैक्सवेल आउट हो गए। इसलिए ग्लेन मैक्सवेल को वास्तव में निकाल दिया गया था।

ऐसा लगता है कि मैक्सवेल को इस नियम की जानकारी नहीं थी। आईसीसी के रन आउट नियमों के अनुसार, एक बल्लेबाज को रन आउट किया जा सकता है यदि स्टंप के ऊपर की दो घंटी में से एक पहले गिरती है, जबकि दूसरी घंटी गेंद के साथ गिरती है। यानी कुल मिलाकर कोई भी घंटी बल्लेबाज के क्रीज पर पहुंचने से पहले गेंद के साथ गिरनी चाहिए।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *