Happy New year 2023 : 2023 में भारतीय टीम के पास अपनी ही सरजमी पर है, वर्ल्ड चैंपियन बनने का बड़ा मौका

Happy New year 2023 : भारतीय टीम के लिए साल 2022 कुछ खास नहीं हुआ रोहित शर्मा की कप्तानी के दौरान भारतीय टीम T20 वर्ल्ड कप में उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे लेकिन अब साल 2023 में उसके पास फिर से वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका मौजूद है।

भारतीय टीम साल 2023 की चुनौतियों के लिए नए सिरे से और नए खिलाड़ियों के साथ पूर्ण रूप से तैयार हो चुकी है अगर साल 2022 की बात की जाए तो भारतीय टीम एक और साल कोई भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही लेकिन 2023 में 2 आईसीसी टूर्नामेंट होने वाले हैं ऐसी सिचुएशन में रोहित शर्मा से लेकर हार्दिक पांड्या तक की नजरें इस ट्रॉफी पर टिकी हुई है।

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या को भारतीय T20 टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है श्रीलंका के खिलाफ 3 जनवरी से शुरू हो रही T20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया है हालांकि इस सीरीज से सीनियर खिलाड़ियों को आराम देते हुए युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है वही वनडे सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा सहित सभी सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हो रही है।

ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। सेमीफाइनल मुकाबले में उसे इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा। जिसके चलते केएल राहुल से लेकर सीनियर खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार तक के प्रदर्शन पर लगातार सवाल उठते रहे और वर्ल्ड कप टीम से भुवनेश्वर कुमार को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

केएल राहुल

उम्मीद के अनुसार राहुल वनडे और टी20 में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए उन्हें बतौर विकेटकीपर शामिल किया गया है। यानी बतौर बल्लेबाज राहुल अपनी जगह खो चुके हैं। साल 2023 की बात की जाए, तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के अतिरिक्त वनडे वर्ल्ड कप भी होना है। इसके साथ साथ इस वनडे टीम से भी अपनी जगह शिखर धवन भी खो चुके हैं।

जून में वनडे टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में होना है। उससे पहले फरवरी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है। यह भी चैंपियनशिप का एक हिस्सा है। फाइनल की रेस में भारतीय टीम को अपनी जगह बनाए रखने के लिए यह सीरीज जीतने ही होगी। कंगारू टीम टेबल में अभी टॉप पर मौजूद है, वहीं भारतीय टीम दूसरे नंबर पर मौजूद है।

वनडे वर्ल्ड कप की बात करें, तो अक्टूबर-नवंबर में मुकाबले भारत में ही होने हैं। जिसके चलते भारतीय टीम मेजबान टीम होने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। साल 2011 में भारतीय टीम वर्ल्ड कप अपनी ही सरजमी पर जीती थी। तब टीम एमएस धोनी की कप्तानी के दौरान जीतने में कामयाब रही थी।

तब से भारतीय टीम साल 2013 से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार कर रही है। आखिरी बार धोनी की कप्तानी के दौरान ही भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी जीत सकी थी ।पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब इंग्लैंड की टीम जीतने में कामयाब रही। वहीं साल 2019 में अंतिम वर्ल्ड कप के टाइटल पर भी अंग्रेजी टीम द्वारा कब्जा जमा लिया गया था।वही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन के फाइनल में न्यूजीलैंड द्वारा भारत को शिकस्त दी गई थी।

Read Also:-Team India: साल 2023 क्रिकेट की दुनिया में राज करने वाले यह 5 भारतीय खिलाड़ी, लिस्ट में फल विक्रेता का बेटा भी शामिल

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *