20वें ओवर में कार्तिक ने कोहली से कहा- फिफ्टी पूरी करोगे, विराट के जवाब पर देश गर्व कर रहा है!

20वें ओवर में कार्तिक ने कोहली से कहा- फिफ्टी पूरी करोगे, विराट के जवाब पर देश गर्व कर रहा है!

भारतीय किकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ खेले गए दूसरे T20I को 16 रन से जीत इतिहास रच दिया है. T20 क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका को घरेलू सीरीज़ में हराया है. गुवाहाटी में खेले गए मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज़ों ने मैच को पहली पारी में ही एकतरफा कर दिया. टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए बोर्ड पर 237 रन लगाए. इस स्कोर के जवाब में मेहमान टीम 221 रन ही बना पाई.

भारतीय पारी में सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने ताबड़तोड़ अर्धशतक बनाए. सूर्या ने 61, वहीं राहुल ने 57 रन की पारी खेली. इस पारी में भारत का एक और बल्लेबाज़ अर्धशतक पूरा कर सकता था. लेकिन उसने टीम के हित के लिए अपने अर्धशतक की परवाह नहीं की. नाम है विराट कोहली.

विराट कोहली ने इस मैच में नाबाद 49 रन की पारी खेली. विराट ने 28 गेंदों में सात चौके और एक छक्के के साथ ये कारनामा किया. लेकिन आखिरी ओवर में उन्होंने एक ऐसी चीज़ की. जो दिखाता है विराट कभी भी अपने रिकॉर्ड्स के लिए नहीं खेलते.

DK ने पूछा, विराट ने किया मना:
भारतीय पारी के 19वें ओवर में विराट के साथ बैटिंग कर सूर्यकुमार यादव आउट होकर लौट गए. अब क्रीज़ पर एंट्री हुई टीम इंडिया के फिनिशर दिनेश कार्तिक की. 19वें ओवर में DK ने सिर्फ एक गेंद खेली. विराट ने ओवर के आखिर में दो चौके लगाए और 49 के स्कोर पर पहुंच गए. ओवर की आखिरी गेंद डॉट रही. ऐसे में स्ट्राइक DK के पास लौट आई.

रबाडा के पारी के 20वें ओवर में पहली तीन गेंदों में DK एक वाइड के साथ सिर्फ पांच रन ही ले पाए. लेकिन ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने डीप स्क्वेयर लेग की दिशा में गेंद को छह रन के लिए पहुंचा दिया. DK जानते थे अब ओवर की सिर्फ दो गेंदें बची हैं. और विराट को अपनी फिफ्टी के लिए एक रन की ज़रूरत है. DK इस छक्के के बाद विराट के पास आए और पूछा कि क्या अगली गेंद पर सिंगल लूं.

लेकिन TV रीप्ले में ये साफ दिखा विराट ने तुरंत झटककर DK से कहा. तुम जाकर बैटिंग करो. यानि वो नहीं चाहते थे कि अगर मारने वाली गेंद आए तो DK उसे छोड़कर कोई सिंगल लें. अगली गेंद को DK ने फिर से छह रन के लिए पहुंचा दिया और ये तय हो गया कि ओवर की आखिरी गेंद भी अब दिनेश कार्तिक ही खेलेंगे. ऐसे में आखिरी गेंद पर कार्तिक ने सिंगल लिया और विराट अपने अर्धशतक से चूक गए.

भले ही विराट कोहली इस पारी में अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए. लेकिन उन्होंने टीम के हित में जो कुर्बानी दी. उसने दिखा दिया को हमेशा टीम के लिए ही खेलते हैं.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *