23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान, जानिए कौन होगा टॉप पर?

23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान, जानिए कौन होगा टॉप पर?

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है। टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आमने-सामने होंगे। इस बार भी टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है.

पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने इस वर्ल्ड टूर्नामेंट में पहली बार भारत को मात दी थी. भारतीय टीम इस टी20 वर्ल्ड कप में नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई भी नहीं कर पाई थी। ऐसे में भारतीय टीम पाकिस्तान से बराबरी करने के लिए 23 अक्टूबर को मैदान में उतरेगी.

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में अब तक खेले गए 6 मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ 5 मैच जीते हैं. तो एक मैच हार जाता है। टी20 वर्ल्ड कप भारतीय टीम के लिए हमेशा से मुश्किल रहा है। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं तो एक बार फिर दोनों देशों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

आखिरी बार पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराकर 2021 टी20 वर्ल्ड कप मैच में जीत हासिल की थी। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 10 विकेट शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। भारत पूरे टूर्नामेंट में कुल पांच मैच खेलेगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें 45 मैच खेलेंगी। सुपर 12 के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के खिलाफ
भारत बनाम पाकिस्तान – पहला मैच – 23 अक्टूबर (मेलबोर्न)
ग्रुप ए उपविजेता बनाम भारत – दूसरा मैच – 27 अक्टूबर (सिडनी)
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – तीसरा वनडे – 30 अक्टूबर (पर्थ)
भारत बनाम बांग्लादेश – चौथा मैच – 2 नवंबर (एडिलेड)
भारत बनाम ग्रुप बी विजेता – मैच 5 – 6 नवंबर (मेलबोर्न)

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, वाई चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।
स्टैंडबाय खिलाड़ी- मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी टीम
बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद , उस्मान कादिर.
स्टैंडबाय खिलाड़ी: फखर जमान, मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.