ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत ने की अपनी टीम की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत ने की अपनी टीम की घोषणा

भारत ने सोमवार, 12 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सितंबर-अक्टूबर में होने वाली घरेलू सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की। भारत द्वारा 22 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा के कुछ ही मिनट बाद यह घोषणा की गई।

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और दीपक चाहर, जिन्हें टी 20 विश्व कप के लिए 4 स्टैंडबाय खिलाड़ियों के हिस्से के रूप में नामित किया गया था, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20ई श्रृंखला का हिस्सा हैं। भारत 20 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर 3 टी20 मैच खेलेगा जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 28 सितंबर से टी20 सीरीज की शुरुआत करेगा। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, “हार्दिक पंड्या, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान कंडीशनिंग से जुड़े काम के लिए एनसीए को रिपोर्ट करेंगे।”

विराट कोहली , जिन्होंने हाल ही में संपन्न एशिया कप 2022 में अपने शतक के सूखे को समाप्त किया, नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे, इसके बाद नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव हैं। ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को दो विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। दीपक हुड्डा, जिनका एशिया कप में कुछ खासा अभियान नहीं था, ने भी टीम में अपनी जगह बरकरार रखी। विश्व कप स्टैंडबाय मोहम्मद शमी और दीपक चाहर को टीम में चुना गया है जो मार्की इवेंट के लिए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से खेलेंगे। जबकि शमी ने पिछले साल के विश्व कप के बाद से T20I नहीं खेला है, चाहर ने भारत के आखिरी एशिया कप खेल में अफगानिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय T20I में वापसी की। अर्शदीप सिंह जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाएंगे, वहीं भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज से बाहर हो जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया अपने तीन टी20 मैच मोहाली (20 सितंबर), नागपुर (23 सितंबर) और हैदराबाद (25 सितंबर) में खेलेगा। दक्षिण अफ्रीका अपने दौरे की शुरुआत T20I के साथ तिरुवनंतपुरम (28 सितंबर), गुवाहाटी (2 अक्टूबर) और इंदौर (4 अक्टूबर) में करेगा।

ऑस्ट्रेलिया T20Is के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेट-कीपर), दिनेश कार्तिक (विकेट-कीपर), हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मो. शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका T20I के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेट-कीपर), दिनेश कार्तिक (विकेट-कीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मो. शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.