चिंता मत करो! लगातार 2 हार के बाद भी फाइनल में पहुंच सकता है भारत, ये हैं समीकरण

भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप 2022 का अपना दूसरा मैच श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार (06 सितंबर) को 6 विकेट से हार गई। यह भारत के लिए करो या मरो वाला मैच था। लेकिन भारतीय टीम इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 173 रन ही बना सकी। जवाब में श्रीलंका ने 1 गेंद शेष रहते मैच को जीत लिया। इस हार के साथ ही एशिया कप में भारत की चुनौती लगभग खत्म हो गई है।

फिर भी भारतीय टीम के लिए उम्मीद की एक आखिरी किरण बाकी है। भारतीय टीम (Team India) के फाइनल मैच (Team India Equations) तक पहुंचने का कैलकुलेशन कैसा है?, आइए इसकी समीक्षा करते हैं…

सुपर-4 दौर में भारत की दुर्दशा
लीग राउंड में लगातार 2 मैच जीतकर भारतीय टीम ने सुपर-4 राउंड में प्रवेश किया। लेकिन सुपर-4 राउंड में भारतीय टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच 1 गेंद शेष रहते 5 विकेट से जीत लिया। इस हार के बाद भारतीय टीम को अगले मैच में श्रीलंका को मात देने की सख्त जरूरत थी। क्योंकि अगर भारत श्रीलंका को हरा देता तो उसके खाते में 2 अंक हो जाते। जिसके बाद भारत से अफगानिस्तान को हराने के लिए ही कहा जाता। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ ‘करो या मरो’ के मैच में भी भारत को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

फाइनल में पहुंचने के लिए समीकरण कैसे हैं?
इसके बाद भारतीय टीम को अब फाइनल में पहुंचने के लिए दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच चौथा सुपर-4 मैच 7 सितंबर को शारजाह में खेला जाएगा। अगर अफगानिस्तान यह मैच जीत जाता है तो भारत की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ जाएंगी। उसके बाद भारत को 8 सितंबर को दुबई में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले में जीत हासिल करनी है।

इसके बाद भी भारतीय टीम को पिछले सुपर-4 मैच के नतीजे पर निर्भर रहना होगा। श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच आखिरी सुपर-4 मैच 9 सितंबर को दुबई में खेला जाएगा। श्रीलंका अगर इस मैच में पाकिस्तान को हरा देती है तो भारत नेट रन रेट के दम पर फाइनल में पहुंच सकता है। श्रीलंका की टीम फाइनल में पहुंच चुकी है।

उपरोक्त तीन परिणामों के बाद भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के खाते में 2-2 अंक हो जाएंगे। यह नेट रन रेट के आधार पर फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। एशिया कप का फाइनल मुकाबला 11 सितंबर को दुबई में होगा।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.