कल हार गया इंडीज और टूटा भारत का 16 साल का रिकॉर्ड, जानिए इस रिकॉर्ड के बारे में..!

भारतीय टीम ने आज वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला। पिछले 16 सालों में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की धरती पर एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है और अब सवाल यह है कि क्या भारत महानतम रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में इस रिकॉर्ड को कायम रख पाएगा। वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ घर में 4-1 से सीरीज जीती।

लेकिन तथ्य यह है कि भारत ने तब से चार बार वेस्टइंडीज का दौरा किया है और हर बार जीता है, यह दर्शाता है कि वेस्टइंडीज की धरती पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड कितना शानदार है, जैसे कि वहां टीम इंडिया को हराना बहुत मुश्किल है। कप्तान धवन की अगुवाई में टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे सीरीज में इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी। हम आपको बताना चाहेंगे कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 136 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें भारत को 67 में जीत मिली है.

वहीं टीम को 63 मैच हारे हैं, लेकिन वेस्टइंडीज ने पिछले पांच साल में अपने घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीता है। साल 2017 में वेस्टइंडीज ने उत्तरी मैदान पर भारत को 11 रन से हराया था। आवाज़ भारतीय चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दौरे से कई स्टार खिलाड़ियों को आराम दिया है, अब भारतीय बल्लेबाजी को अधिक जिम्मेदारी से खेलना होगा, जबकि मध्य क्रम के बल्लेबाजों को रन बनाने होंगे।

भारतीय टीम के पास कई मैच विनर हैं जो उन्हें सीरीज जीत सकते हैं, ये खिलाड़ी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, गेंदबाजी की अगुवाई मोहम्मद सिराज करते दिख रहे हैं. भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए आराम कर रहे हैं लेकिन वह जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं।आपको बता दें कि भारतीय टीम छह साल बाद जिम्बाब्वे का दौरा करने जा रही है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.