Indian Team की चयन समिति में शामिल है यह 5 सदस्य, एक तो बॉलीवुड में मचा चुका है तहलका

Indian Team :साल 2022 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। उनके इस्तीफे के बाद रोजर बिन्नी को नए अध्यक्ष के रूप में पद पर नियुक्त किया जा चुका है। इसी के साथ साथ बीसीसीआई में कई प्रकार के बदलाव भी नजर आए थे। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति 18 नवंबर को भंग कर दी गई थी।

इसके साथ साथ अलग-अलग राज्यों से नए चयनकर्ताओं के रूप में आवेदन मांगे गए थे। इसी के साथ बीसीसीआई द्वारा नए चयनकर्ताओं का खुलासा कर दिया गया है। इसी के साथ पांच नए चयनकर्ताओं की घोषणा की जा चुकी है। इस सूची में एक ऐसा पूर्व खिलाड़ी भी शामिल है, जो बॉलीवुड में भी अपने हाथ आजमा चुका है।

चेतन शर्मा

चयनकर्ता पद के लिए बीसीसीआई के पास 600 से अधिक लोगों के आवेदन जमा हुए थे। क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा चयन समिति का चयन किया गया था। बीसीसीआई ने एक बार फिर से चेतन शर्मा को चयन समिति का अध्यक्ष बताया। क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा चयन समिति का चयन किया गया है। बीसीसीआई ने बताया, कि एक बार फिर से चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ही होंगे। इससे पहले नए अध्यक्ष कमेटी द्वारा उन्हें इस पद पर अस्थाई सदस्य के रूप में रहने की अनुमति दी गई थी। लेकिन एक बार फिर से यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है।

शिव सुंदर दास

सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास द्वारा भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सीनियर चयनकर्ता पद के लिए आवेदन किया गया था। लेकिन इस साल बीसीसीआई द्वारा उन्हें चयन समिति में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई। भारत के लिए वह 20 से अधिक टेस्ट खेलने का अनुभव रखते हैं।

10 नवंबर 2010 को टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली पारी खेलने के ठीक 1 साल 1 महीने बाद ही यह दाएं हाथ का बल्लेबाज शिव सुंदर दास 15 दिसंबर 2001 को 1000 रनों के आंकड़े को छू सका। इसके लिए वह 15 टेस्ट की 28 पारियां खेलते हुए भारत के लिए कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं। उनके द्वारा इस दौरान 3489 की औसत से 2 शतक और 9 अर्धशतक जड़े। वही उनका बल्ला 1326 रन बनाने में भी कामयाब रहा।

सलिल अंकोला

सलिल अशोक अंकोला एक भारतीय फिल्म अभिनेता के साथ-साथ एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर में रह चुके हैं। 1989 से 1997 के बीच अपने क्रिकेट करियर के दौरान एक टेस्ट और 21 एकदिवसीय मैच खेलने में कामयाब रहे। इस खिलाड़ी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1999 से टेलीविजन शो चाहत और नफरत से की थी। उसके बाद उन्हें फिल्म कुरुक्षेत्र में देखा गया। इस साल बीसीसीआई द्वारा इन्हें चयनकर्ता की समिति में शामिल किया गया है। अपने डेब्यू का मुकाबला यह खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के साथ कर सका‍।

श्रीधरन शरत

तमिलनाडु की तरफ से घरेलू क्रिकेट के दौरान 100 से अधिक रणजी मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर शरद इस समिति के मुख्य होंगे। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 15 सालों का इतिहास रचा है। जिसमें 139 मैचों में 51.17 की बेहतरीन औसत के साथ बल्लेबाजी करते हुए 27 शतक और 42 अर्धशतकों की सहायता से 8700 बनाने में कामयाब रहे। इस साल वह बीसीसीआई की चयन समिति का सदस्य बनाए गए हैं।

सुब्रतो बनर्जी

रणजी ट्रॉफी के दौरान बिहार और बंगाल का प्रतिनिधित्व करने के अतिरिक्त बनर्जी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 1992 में एक टेस्ट और 6 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने में कामयाब रहे। इस साल बीसीसीआई की चयन समिति द्वारा उन्हें शामिल करते हुए उनके कंधों पर भारतीय टीम के भविष्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं इस साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप भी खेला जाएगा।

Read Also:-एशिया कप से पहले ही मैदान में होगी भारत-पाकिस्तान के बीच जंग, जानिए कब, कहां होगा मैच

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *