IPL ऑक्शन में पंजाब किंग्स से हुई बड़ी गलती, Sam Karan पर 18 करोड़ रुपए लगाना नहीं था सही, यह तीन कारण कर रहे हैं साबित

23 दिसंबर को कोच्चि में हुई आईपीएल 2023 की नीलामी के दौरान इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाड़ी Sam Karan जोकि सभी रिकॉर्डो को चकनाचूर करते चले गए है। आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी साबित हुए हैं। उन्हें अपनी टीम में शामिल करने को लेकर टीमों के बीच घमासान भी नजर आई, लेकिन बाजी पंजाब किंग्स के हाथों में ही रही। पीबीकेएस अपनी तिजोरी खोलते हुए सैम करन को 18.50 करोड़ रुपए में खरीद कर अपने खेमे में शामिल कर चुकी है।

आईपीएल 2023 ही नहीं, बल्कि अब तक की हुई नीलामी के दौरान सैम करन सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए हैं। पंजाब किंग्स ने सैम करन को दल का हिस्सा बनाकर टीम को मजबूती देने का प्रयास किया है, लेकिन तीन कारणों के चलते कयास लगाया जा रहा है कि पंजाब का यह दांव गलत पड़ गया है। आज हम आपको ऐसे तीन कारणों के बारे में बताएंगे, जो इस बात को साबित कर रहे हैं, कि पंजाब किंग्स ने सैम करन को खरीदकर बड़ी गलती कर दी है।

खराब इकानॉमी रेट

इंग्लैंड के घातक ऑलराउंडर खिलाड़ियों में गिने जाने वाले सैम करन पिछले कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए क्रिकेट जगत और फैंस के दिल में अपनी एक अलग जगह बनाने में कामयाब रहे है। साल 2022 में T20 वर्ल्ड कप के दौरान यह खिलाड़ी घातक गेंदबाजी करते हुए टीम के लिए जीत हासिल करने में कामयाब रहा।

लेकिन टी-20 क्रिकेट के प्रसिद्ध लीग आईपीएल में उनका प्रदर्शन बेहतरीन नहीं रहा है। आईपीएल के मंच पर यह वैसा प्रदर्शन करने में नाकाम पाए गए, जिसके लिए दुनिया भर में इनकी गिनती की जाती है। टूर्नामेंट के दौरान अब तक 9.21 की इकानॉमी के साथ उन्होंने विकेट हासिल किए हैं। उनका यह खराब इकोनामी रेट देखने के बाद यह कहना कहीं से गलत नहीं होगा, कि पंजाब किंग्स का यह दांव गलत पड़ा है।

अनुभव की है कमी

सैम करन के चयन का दूसरा कारण अनुभव की कमी है, जिसके चलते वह पंजाब किंग्स की बडी गलती माने जा रहे हैं। इंग्लैंड टीम के इस युवा खिलाड़ी को न तो आईपीएल खेलने का इतना अधिक एक्सपीरियंस है, और ना ही अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने का।

24 वर्षीय सैम करन अब तक सिर्फ 32 आईपीएल और 35 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें वह कुल 73 विकेट हासिल कर सके हैं। जिनमें उन्होंने 41 विकेट T20I में और 32 विकेट आईपीएल में हासिल किए हैं। अनुभवहीन होने के चलते आईपीएल 2023 में अनुभवी खिलाड़ियों के सामने सैम करन बेहतरीन प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हो सकते हैं।

सबसे बड़ी समस्या इंजरी

तीसरा सबसे बड़ा कारण है चोट। आईपीएल के इतिहास में ऐसा कई बार सामने आया है, जब तेज गेंदबाज चोटिल होने के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए। सैम करन भी एक पेशर है। यह डर उनके साथ भी लगा ही रहेगा, इस बात की चिंता करना कप्तान सहित फ्रेंचाइजी को भी लाजमी है। क्योंकि पहले भी इंजरी के कारण ही आईपीएल से सैम करन बाहर रह चुके हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन इसका ताजा उदाहरण था, जब सैम करन ने चोटिल होने के कारण पूरे सीजन को ही मिस कर दिया था। चेन्नई का हाल उस समय बेहद खराब था। ऐसे में अगर इस साल भी ऐसी परेशानी इस अंग्रेजी क्रिकेटर के साथ होती है, तो टीम को बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Read Also:-IPL Auction: आईपीएल ऑक्शन में नए खिलाड़ियों की बोली सुन सभी हुए आश्चर्यचकित, 3 भारतीय भी लिस्ट में शामिल

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *