IPL में इस प्लेइंग 11 को हरा पाना होगा नामुमकिन, लिस्ट में सभी खिलाड़ी हैं भारतीय

IPL का दौर 10 सालों से चल रहा है, और इन 10 सालों में भारत को IPL के माध्यम से कई स्टार खिलाड़ी मिल सके हैं। सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन जैसे खिलाड़ी आईपीएल के माध्यम से ही प्रसिद्धि प्राप्त कर भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे थे। अब आईपीएल के अगले सत्र के लिए भी BCCI द्वारा जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको आईपीएल की भारतीय खिलाड़ियों की ड्रीम टीम से मिलाएंगे‌।

रोहित शर्मा

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज और आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को बड़ी बड़ी पारियां खेलने के लिए जाना जाता है। रोहित शर्मा का नाम आईपीएल इतिहास के ऐसे खिलाड़ियों में शामिल है, जिनके नाम आईपीएल के 4 टाइटल दर्ज हैं। आईपीएल के दौरान रोहित शर्मा का 159 मैचों के दौरान 32.61 का शानदार औसत रहा।

गौतम गंभीर

आईपीएल के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर को भी भारतीयों की आईपीएल ड्रीम टीम में शामिल किया गया है। गंभीर आईपीएल के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 148 मैचों में 31.78 की शानदार औसत के साथ 4132 रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

सुरेश रैना

आईपीएल ड्रीम टीम में तीसरे क्रम पर विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना को शामिल किया गया है। उनके नाम आईपीएल इतिहास में कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड दर्ज किए गए हैं। आईपीएल के 161 मैचों में सुरेश रैना 34.13 की बेहतरीन औसत के साथ 4550 रन बनाने में कामयाब रहे है।

विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्तान और आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी करने वाले विराट कोहली भी इस लिस्ट में शामिल है। आईपीएल के दौरान विराट कोहली द्वारा चार शतक लगाए गए, इसके साथ-साथ आईपीएल के 149 मैचों में 37.44 की बेहतरीन औसत से वह 4418 रन बनाने में भी कामयाब रहे।

एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर)

अपनी कप्तानी के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स को 2 बार आईपीएल का खिताब जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी टीम में एक कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में नजर आएंगे। आईपीएल के 159 मैचों में धोनी 37.88 की बेहतरीन औसत के साथ 3561 रन बनाने में कामयाब रहे है।

रविंद्र जडेजा

आईपीएल के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस की तरफ से खेल चुके रविंद्र जडेजा इस टीम में पहले ऑलराउंडर के रूप में नजर आएंगे। जडेजा आईपीएल के 138 मैचों में 24.05 की बेहतरीन औसत के साथ रन बनाने में कामयाब रहे। उनके द्वारा बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 82 विकेट भी लिए गए।

रविचंद्रन अश्विन

आईपीएल के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे सुपर जायंट्स के लिए खेल चुके रविचंद्रन अश्विन दूसरे ऑलराउंडर की भूमिका निभाते नजर आएंगे। आईपीएल के दौरान आश्विन 111 मैचों में 100 विकेट लेने में कामयाब रहे।

अमित मिश्रा

आईपीएल के दौरान दिल्ली और हैदराबाद के लिए खेल चुके अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा भी इस टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। अब तक यह खिलाड़ी आईपीएल के दौरान 126 मैचों में 134 विकेट लेने में कामयाब रहा।

जसप्रीत बुमराह

आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस में शामिल जसप्रीत बुमराह ड्रीम टीम में तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। अब तक आईपीएल के 47 मैचों में जसप्रीत बुमराह 8.02 की इकोनामी की सहायता से 46 विकेट लेने में कामयाब रहे।

आरपी सिंह

आईपीएल के दौरान हैदराबाद, आरसीबी, मुंबई और कोच्चि जैसी फ्रेंचाइजी टीमों से खेल चुके आरपी सिंह भी इस ड्रीम टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे है। आईपीएल 2009 में पर्पल कैप विजेता रहे, आरपी सिंह आईपीएल के 82 मैचों में 7.90 की इकॉनामी के साथ 90 विकेट लेने में कामयाब रहे।

भुवनेश्वर कुमार

आईपीएल के दौरान हैदराबाद सनराइजर्स के लिए खेलने वाले भुनेश्वर कुमार ने भी इस टीम में अपनी जगह बनाई है। आईपीएल में अब तक 90 मैचों में 7.08 की इकॉनामी की सहायता से भुवनेश्वर कुमार 111 विकेट लेने में कामयाब रहे।

Read Also:-AUS vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़कर इस खिलाड़ी ने की सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, मैदान पर मनाया जश्न

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *