जानें सचिन तेंदुलकर द्वारा चुनी गई सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 के खिलाड़ियों के नाम

जानें सचिन तेंदुलकर द्वारा चुनी गई सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 के खिलाड़ियों के नाम

20वीं सदी के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर के नाम विश्व क्रिकेट में हजारों रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन के द्वारा इतने सारे रिकॉर्ड्स बनाने के चलते उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। सन 2021 के हुए T20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत गई। फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम को पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम का T20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया। साल 2019 के हुए वनडे एकदिवसीय विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भी न्यूजीलैंड की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

T20 विश्व कप खत्म होने के तुरंत बाद भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने T20 वर्ल्ड कप की 4 टीमों को मिलाकर सबसे बेहतरीन प्लेइंग इलेवन चुना। 2021 T20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली 4 टीमों के नाम ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान है। सचिन तेंदुलकर इन चार टीमों को ही मिलाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन चुने हैं। ऐसे में इनके प्लेइंग इलेवन में भी भारतीय खिलाड़ियों का चयन नहीं हुआ है। भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी।

सचिन तेंदुलकर की इस टीम में सबसे ज्यादा पांच ऑस्ट्रेलियाई टीम खिलाड़ी शामिल है। सचिन अपने इस टीम की कप्तान न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को बनाए। बात अगर सभी खिलाड़ियों की किया जाए तो सलामी बल्लेबाज के रूप में सचिन अपने टीम में ऑस्ट्रेलियाई टीम के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को बतौर सलामी बल्लेबाज अपनी टीम में जगह दिए।

मध्यक्रम में बल्लेबाजी का जिम्मा पाकिस्तानी टीम के दाएं हाथ के कप्तान बाबर आजम चौथे नंबर पर, बल्लेबाजी के लिए कप्तान केन विलियमसन पांचवें नंबर पर, बल्लेबाजी का जिम्मा मोईन अली और छठे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज मिशन मार्स के साथ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए इंग्लैंड के दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज लिया लियाम लिविंगस्टन को अपनी टीम में शामिल किए। सचिन अपनी इस टीम में सात प्रमुख बल्लेबाजों को जगह दिए, क्योंकि इन 7 बल्लेबाजों में से दो ऑलराउंडर खिलाड़ी भी हैं। ऐसे में पांचवें गेंदबाज का कोटा यह दोनों ऑलराउंडर खिलाड़ी पूरा कर देंगे।

दोनों ऑलराउंडर खिलाड़ी मिशन मार्स और मोईन अली है। सचिन के इस टीम की गेंदबाजी की कमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के हाथों में होगी। सचिन के इस टीम में एकमात्र प्रमुख स्पिनर एडम जांपा के रूप में शामिल है। कुल मिलाकर देखा जाए तो सचिन के इस प्लेइंग इलेवन में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज और धाकड़ गेंदबाज शामिल है।

सचिन की इस प्लेइंग इलेवन देखने के बाद उनके फैंस के साथ-साथ सोशल मीडिया पर पूर्व क्रिकेटर भी उनके द्वारा चुनी गई इस प्लेइंग इलेवन की खूब तारीफ किए, और बोले कि सचिन सबसे ज्यादा बल्लेबाजों पर फोकस किए हैं। सचिन के इस प्लेइंग इलेवन को गहराई से देखा जाए तो 2 गेंदबाजों को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ी बल्लेबाजी कर सकते हैं। सचिन तेंदुलकर के पास क्रिकेट का काफी अनुभव है। उन्हें भली-भांति पता है, कि उन्होंने क्या चयन किया है।

बात अगर सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट कैरियर की किया जाए तो, सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट कैरियर लगभग 20 सालों तक चला। सचिन भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 200 मुकाबले खेलते हुए 15921 रन बनाए। एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर 463 मुकाबले खेलते हुए 18426 रन बनाए। सचिन के बल्ले से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकीए पारियां निकली है। सचिन भारतीय टीम के लिए T20 क्रिकेट में भी एक मुकाबले खेल चुके हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.