MS Dhoni के बाद अब कप्तान पद के लिए इन 3 खिलाड़ियों पर CSK खेल सकती है दांव, लिस्ट में 2 बार का वर्ल्ड चैंपियन भी शामिल

MS Dhoni :विश्व की सबसे अधिक देखी जाने वाली लीग आईपीएल (IPL 2023) मानी जाती है। मार्च के आखिरी सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह में इस लीग की शुरुआत होने वाली है। 23 दिसंबर को केरल के कोच्चि में आईपीएल के मिनी ऑक्शन का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले बीसीसीआई द्वारा 405 खिलाड़ियों की शार्ट लिस्ट जारी कर दी गई है। जिनमें से सोल्ड खिलाड़ियों की संख्या मात्र 87 ही होगी और 318 खिलाड़ी अनसोल्ड रहने वाले हैं।

सभी फ्रेंचाइजियों द्वारा ऑक्शन के लिए अनकैप्ड और अनुभवी खिलाड़ियों पर बढ़-चढ़कर बोली लगाई जाएगी, वहीं इस ऑक्शन पर सीएसके की फ्रेंचाइजी की भी नजर रहेगी, क्योंकि सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का हो सकता है, यह आखिरी आईपीएल हो। इस ऑक्शन के दौरान कप्तान के तौर पर 3 बड़े नामों पर दांव खेला जा सकता है।

केन विलियमसन

आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा 2023 की शुरुआत से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन को रिलीज कर दिया है। इनका बेस प्राइज 2 करोड़ रखा गया है उनके पीछे कई टीमों द्वारा दांव लगाया जा सकता है आई पी एल 2023 की नीलामी में यह खिलाड़ी नजर आने वाला है।

केन विलियमसन को सीएसके की टीम भी कप्तान के तौर पर अपनी टीम में शामिल कर सकती है, क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी का यह आखिरी IPL सीजन हो सकता है। इसके बाद वह क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं, जिन कारणों के चलते सीएसके द्वारा उन पर दांव खेला जा सकता है।

पिछले साल आईपीएल के दौरान हैदराबाद की कप्तानी करने वाले केन विलियमसन की टीम प्लेऑफ की रेस से शुरुआती मुकाबलों में ही हारकर बाहर हो गई थी। वही पूरे सीजन के दौरान विलियमसन का बल्ला भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका। पिछले साल 2022 में 12 मुकाबले खेल चुके विलियमसन अपने खराब औसत के साथ मात्र 216 रन ही बना सके थे। उनके बल्ले से इस दौरान एक अर्धशतकीय पारी भी नजर आई थी।

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने जब से इंग्लैंड टीम की कमाल अपने हाथों में थामी है, तबसे टीम को वह नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। वह देश विदेश में श्रृंखलाएं जीत रहे हैं। विदेशी सरजमीं पर कोच ब्रैंडन मैक्कुलम और बेन स्टोक्स की जोड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करते नजर आ रही है। अपनी कप्तानी के दौरान वह सिर्फ 8 मुकाबले खेले, जिसमें 7 में जीत और सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ एक में हार मिली है।

आईपीएल के दौरान बेन स्टोक्स को खरीदने के लिए कई टीमों द्वारा ऊंची बोली लगाई जाने वाली है। जिनमें सीएसके फ्रेंचाइजी भी स्टोक्स को अपनी टीम में शामिल करने के लिए सबसे अधिक धन खर्च करने वाली है। इस साल T20 वर्ल्ड कप का खिताब इंग्लैंड की टीम को स्टोक्स द्वारा ही जिताया गया था।फाइनल मुकाबले में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए स्टोक्स पाकिस्तान के खिलाड़ियों की जमकर धुनाई करने में कामयाब रहे।

साल 2017 से 2021 के बीच में वह 43 आईपीएल मुकाबले खेले, जिसमें 134.5 के शानदार स्ट्राइक रेट की सहायता से 920 रन बनाने में कामयाब रहे। इसके साथ साथ दो शतकीय पारी और दो अर्धशतकीय पारी भी उनके द्वारा लगाई गई। वहीं गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 43 मुकाबलों की 37 पारियों में गेंदबाजी करते हुए वह 28 विकेट चटकाने में कामयाब रहे। स्टोक्स एक हरफनमौला खिलाड़ी है, जो अपने बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभा सकते हैं।

जेसन होल्डर

कैरेबियाई टीम के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर जो कि एक हरफनमौला खिलाड़ी है, अपने लंबे कद के चलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी एक अलग ही पहचान छोड़ने में कामयाब रहे। अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के चलते इस खिलाड़ी ने देश-विदेश में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हालांकि अधिक समय तक वह वेस्टइंडीज के कप्तान नहीं रह सके, उनकी कप्तानी के दौरान कैरेबियाई टीम द्वारा बेहतरीन और शानदार खेल दिखाया गया।

पिछले आईपीएल सीजन के दौरान नई फ्रेंचाइजी लखनऊ टाइटंस की तरफ से वह खेलते नजर आए थे, लेकिन मिनी ऑक्शन से पहले ही इस खिलाड़ी को रिलीज कर दिया गया है। जिसके चलते सीएसके की टीम द्वारा उन पर दांव लगाया जा सकता है। अब तक वह 38 मुकाबले खेल चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 247 रन बनाए गए और गेंद से 49 विकेट झटकने में कामयाब रहे।

Read Also:-IPL 2023 की नीलामी में इन 3 अनकैप्ड खिलाड़ियों पर लगाई जा सकती है करोड़ों की बोली, धोनी का पसंदीदा भी शामिल

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *