23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले महामुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन हुई तय, टीम में हुए बड़े बदलाव

23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले महामुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन हुई तय, टीम में हुए बड़े बदलाव

भारत और पाकिस्तान 23 अक्टूबर को मेलबर्न में एक-दूसरे से भिड़गें. इस समय का सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर किस-किस खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा. बल्लेबाजी में किसे मौका मिलेगा, कौन होगा हरफ़नमौला खिलाड़ी और कौन करेगा गेंदबाजी. आइए इन बिन्दुओं पर एक-एक करके बात कर लेते हैं.

क्या होगा भारत का बल्लेबाजी क्रम
सलामी बल्लेबाज के रूप में यह तय हो गया है कि रोहित-राहुल ही पारी की शुरुआत करेंगे. केएल राहुल शानदार फार्म में हैं और उन्होंने वार्म-अप मैच में अर्धशतक भी लगाया था. रोहित शर्मा की फार्म अच्छी नही है, लेकिन वह तेज शुरुआत देने में माहिर हैं.

नम्बर 3 पर आएंगे किंग कोहली जिनका आत्मविश्वास अफगानिस्तान के खिलाफ शतक से बढ़ गया है. नम्बर 4 पर आएंगे सूर्यकुमार यादव जो इस समय भारत के टी20 बल्लेबाजों में टॉप पर बल्लेबाज हैं.

ये खिलाड़ी निभायेंगे आलराउंडर की भूमिका
भारत के पास दो हरफ़नमौला खिलाड़ी हैं. पहले हैं हार्दिक पांड्या, हार्दिक इस समय के सबसे बेहतरीन आलराउंडर के रूप में गिने जाते हैं. क्रिकेट एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हार्दिक पांड्या जैसा फिनिशर इस समय विश्व क्रिकेट में कोई नही है.

भारत के पास हार्दिक के अलावा अक्षर पटेल भी हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था.

कौन होगा विकेटकीपर बल्लेबाज
विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में दो खिलाड़ियों का नाम सामने आता है. पहले हैं अनुभवी दिनेश कार्तिक और दूसरे हैं युवा ऋषभ पंत. कुछ लोग कार्तिक पर दांव खेल रहे हैं तो कुछ ऋषभ पंत को खिलाना चाहते हैं, लेकिन हालिया प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए यह कहा जा सकता है कि दिनेश कार्तिक ही रोहित शर्मा की पहली पसंद होंगे.

इन खिलाड़ियों के जिम्मे होगी गेंदबाजी
अगर हम बात करें तेज गेंदबाजी की तो जाहिर सी बात कि भारत के पास भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के रूप में दो नई गेंद के गेंदबाज हैं. जिस प्रकार मोहम्मद शमी ने वार्म-अप मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी की कि यह तय हो गया है कि तीसरे पेसर मोहम्मद शमी ही होंगे.

स्पिनर के रूप में भारत के पास युजवेंद्र चहल हैं जिनकी जगह भारतीय टीम में पक्की है, लेकिन रविचंद्रन अश्विन को रोहित शर्मा, चहल से पहले मौका दे सकते हैं.

भारत की टीम कुछ इस प्रकार से होगी
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल/अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *