इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज जीतने का रिकॉर्ड..!

टेस्ट क्रिकेट में राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है। टेस्ट क्रिकेट एक क्रिकेटर की असली परीक्षा होती है। भारत में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में काफी नाम कमाया है। आज हम आपको उन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें टेस्ट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया है।

रविचंद्रन अश्विन
इस लिस्ट में सबसे ऊपर रविचंद्रन अश्विन का नाम है, जो भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं। वह अब तक 9 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

वीरेंद्र सहवाग
वीरेंद्र सहवाग भारत के विस्फोटक पूर्व सलामी बल्लेबाज हैं, जो इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में दो बार तीन शतक लगाए। सहवाग ने अपने करियर में 5 बार टेस्ट मैन ऑफ द सीरीज जीता।

सचिन तेंडुलकर
सचिन तेंदुलकर भारत के महानतम बल्लेबाज हैं जो इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया है। 74 टेस्ट सीरीज में अपने करियर में सचिन ने 5 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया है।

कपिल देव
भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने लगभग दो दशकों के करियर में चार मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार जीते हैं। कपिल देव ने भारत के लिए 131 टेस्ट खेले, 38 सीरीज में हिस्सा लिया और 5248 रन बनाए और 434 विकेट लिए। ऑलराउंडर ने 1981 में अपना पहला मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार जीता जब इंग्लैंड ने छह मैचों की श्रृंखला के लिए भारत का दौरा किया। उन्हें यह पुरस्कार 318 रन बनाने और 22 विकेट लेने के लिए दिया गया था।

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं और 2.84 की इकॉनमी रेट से 417 विकेट लिए हैं। अपने करियर के दौरान, उन्होंने 47 श्रृंखलाओं में भाग लिया और चार बार मैन ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता। उन्होंने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पदार्पण किया, जब उन्होंने तीन मैचों में 32 विकेट लिए, जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी, क्योंकि भारत ने श्रृंखला 2-0 से जीती थी।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.