ऋषभ या कार्तिक? टीम इंडिया की पहली पसंद विकेटकीपर कौन है?

एशिया कप 2022 काफी रोमांचक होता जा रहा है। जब से यह टूर्नामेंट 2018 से खेला जा रहा है, कुछ टीमों ने कमाल किया है। जैसे-जैसे सुपर फोर मैच चल रहे हैं, टीम जीत के लिए संघर्ष कर रही है। सुपर फोर में भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ हार माननी पड़ी। इस मैच के लिए भारतीय टीम में मौका पाने वाले ऋषभ पंत उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके। तो भारतीय टीम का मुख्य विकेटकीपर कौन है? ऐसा सवाल उठने लगा है।

भारतीय टीम ने एशिया कप के लीग दौर में दिनेश कार्तिक के साथ शुरुआत की। लेकिन उन्हें सिर्फ दो गेंद खेलने का मौका मिला. इसके बाद टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ को प्लेइंग इलेवन में जगह दी. हालांकि, 14 रन की खराब पारी खेलकर वह टेंट में लौट आए। उनके प्रदर्शन के लिए उनकी आलोचना हो रही है।

ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट और आईपीएल में अलग-अलग फॉर्म में दिखते हैं। हालांकि, भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के दौरान वह दबाव में नजर आ रहे हैं। पंत ने भारत के लिए 56 टी20 मैचों में 24 की औसत से 897 रन बनाए हैं। उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 126 है। वहीं, उन्होंने आईपीएल में 2 शतक लगाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट बढ़कर 145 और आईपीएल में 32 का औसत है।

दिनेश कार्तिक की बात करें तो वह 2006 से भारत के लिए टी20 खेल रहे हैं। वीरेंद्र सहवाग के नेतृत्व में भारत ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी20 मैच खेला था। इस मैच में दिनेश कार्तिक ने 28 गेंदों में नाबाद 31 रन बनाकर भारत को छह विकेट से जीत दिला दी। कार्तिक ने भारत के लिए 49 टी20 मैचों में 140 के स्ट्राइक रेट से 592 रन बनाए हैं। उनका औसत 28 है। वह इस साल के आईपीएल के बाद से शानदार फॉर्म में हैं और भारत के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेल चुके हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.