T20 टीम के दरवाजे Ravindra Jadeja के लिए हुए बंद, उनके रिप्लेस होने पर खेलेंगे यह 3 धाकड़ खिलाड़ी

भारतीय टीम के धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी Ravindra Jadeja पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। चोटिल होने के चलते वह कई महत्वपूर्ण मुकाबलों को मिस करते जा रहे हैं। घुटनों की सर्जरी के कारण T20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में वह हिस्सा नहीं ले सके। इस मेगा टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम को जडेजा की कमी बहुत अधिक खली थी।

जिसके बाद भारतीय टीम में जडेजा की कमी को पूरा करने के लिए कप्तान हार्दिक पांड्या द्वारा तीन घातक हरफनमौला खिलाड़ियों को तैयार किया जा रहा है। पिछले कुछ समय में इन खिलाड़ियों द्वारा अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते जमकर तहलका मचाया गया। इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखने के बाद हम कह सकते हैं, कि यह खिलाड़ी जडेजा के बेस्ट रिप्लेसमेंट साबित होगे। आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए हार्दिक के वह तीन तुरूप के इक्के कौन है।

अक्षर पटेल

श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के चलते सबको अपना दीवाना बनाने वाले अक्षर पटेल पूरे सीरीज अपने बल्ले से शानदार पारी खेलते रहे। जिसके चलते सीरीज समाप्त होने पर ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ के खिताब से सम्मानित किए गए। वैसे तो अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन हार्दिक की अगुवाई में उनकी बल्लेबाजी में भी काफी सुधार हुआ है।

हाल ही में हुए श्रीलंका के साथ सीरीज के दौरान वह अपने बल्ले से तीन मुकाबलों में चौके और छक्कों की बरसात करते हुए 117 रन बना चुके हैं। वहीं एशिया कप 2022 के बाद यह खिलाड़ी 13 T20 मैच खेल सका, जिसमें 15 विकेट हासिल कर सके। इसके साथ ही सात पारियों में निचले क्रम से बल्लेबाजी करते हुए 164 की स्ट्राइक रेट से 120 रन बनाने में कामयाब रहे। इसके बाद से ही वह रविंद्र जडेजा के रिप्लेसमेंट माने जाने लगे।

वाशिंगटन सुंदर

ऑलराउंडर खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर के प्रदर्शन में भी पिछले कुछ समय के दौरान काफी चेंजमेंट नजर आए हैं। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली इस टीम में शामिल होकर उन्होंने अपनी गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी काफी सुधार किए है। वही हाल ही में न्यूजीलैंड के साथ हुई वनडे सीरीज में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

भले ही इस खिलाड़ी को अधिक मौके ना मिल सके हो, लेकिन जब भी उन्हें मौके मिले, तो मैदान पर वह रविंद्र जडेजा जैसा ही तहलका मचाने में कामयाब रहे। यह युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी एकदिवसीय पारियों में 14 और 32 T20 मैच में 26 विकेती निकाले हैं। वही वाशिंगटन सुंदर ने 7 वनडे और 12 टी20 पारियों में बैटिंग ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए क्रमशः 212 रन और 47 रन हासिल किए हैं। पावर प्ले के दौरान उनके पास विकेट जीतने की काबिलियत मौजूद है इसके साथ साथ बल्लेबाजी में भी टीम को मजबूती देने की काबिलियत रखते हैं।

दीपक हुड्डा

साल 2022 में भारतीय टीम के पदार्पण करने वाले दीपक हुड्डा पिछले कुछ समय से सबको जमकर प्रभावित करने में कामयाब रहे। अपने दमदार बेहतरीन प्रदर्शन के चलते यह खिलाड़ी अपनी टीम में जगह पक्की कर चुका है। हार्दिक की टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके दीपक हुड्डा के प्रदर्शन में हार्दिक की कप्तानी के दौरान बहुत अधिक निखार नजर आया। 27 वर्षीय ऑलराउंडर खिलाड़ी अब तक 10 ओडीआई मैच खेल चुका है। जिसमें उनका बल्ला 153 रन बनाने में कामयाब रहा। 18 T20 मैचों में उन्होंने 356 रन बनाने में कामयाब रहे।

वहीं वनडे में 3 और T20 में वह 5 विकेट हासिल कर सके हैं। इन गेंदबाजों को कप्तानों के द्वारा पार्ट टाइम बालर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दीपक हुड्डा की गिनती क्रिकेट के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में होती है, जिनके द्वारा क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप T20 क्रिकेट में शतक जड़ा गया है। हार्दिक की कप्तानी के दौरान ही उनका यह शतक नजर आया। हार्दिक पांड्या के लिए किसी तुरूप के इक्के से दीपक हुड्डा कम साबित नहीं होंगे।

Read Also:-किसी हूर की परी से कम नहीं टीम इंडिया के इस क्रिकेटर की वाइफ, बिकनी तस्वीरें देख आप रह जाएंगे दंग

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *