T20 में टीम इंडिया के ये 3 खिलाड़ी जड़ सकते हैं पहला दोहरा शतक, क्रिस गेल का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने वाला खिलाड़ी भी शामिल

आज क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को दर्शक सबसे अधिक पसंद करते हैं ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और बेहतरीन चौके छक्कों की बरसात के चलते फैंस में काफी उत्साह देखने को मिलता है। जहां एक तरफ टेस्ट क्रिकेट गेंदबाजों का खेल, वहीं T20 फॉर्मेट में हमें बल्लेबाजों का अधिक प्रभाव नजर आता है। किसी समय वनडे क्रिकेट में 200 या 225 के स्कोर को काफी अच्छा मानते थे,, लेकिन अब 400 के स्कोर की भी उतनी अहमियत नहीं रह गई है।

पहले वनडे के दौरान किसी भी बल्लेबाज द्वारा शतक लगाना एक बहुत बड़ी बात होती थी लेकिन अब T20 फॉर्मेट में बल्लेबाजों को ताबड़तोड़ शतक जड़ते ही देखा जा रहा है। ऐसी सिचुएशन में उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में हमें वनडे फॉर्मेट के जैसे ही T20 फॉर्मेट में भी दोहरा शतक देखने में नजर आ सकता है। आज किस आर्टिकल के जरिए भारतीय क्रिकेट के ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो आने वाले भविष्य में T20 क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जाने की काबिलियत रखते हैं।

पृथ्वी शॉ

टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ इस लिस्ट में पहले नंबर पर शामिल है। भारतीय टीम के लिए पृथ्वी शॉ द्वारा T20 में पदार्पण किया जा चुका है। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी कि कई दिग्गजों के द्वारा प्रशंसा की जा चुकी है। टी-20 फॉर्मेट में बेहतरीन और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की आवश्यकता होती है जिस पर यह खिलाड़ी पूर्ण रूप से सटीक बैठता हैं। उनके T20 करियर की बात करें तो उनके द्वारा 151.67 के स्ट्राइक रेट से 2401 रन बनाए गए।

यह खिलाड़ी टी-20 फॉर्मेट में एक बार शतक भी जड़ चुका है। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 134 का रहा। मैच के दौरान वह 18वें ओवर में आउट हो गए थे, लेकिन अगर नाबाद रहते तो अपने निजी स्कोर को 150 के पास अवश्य पहुंचा सकते थे। इसके साथ साथ आईपीएल के दौरान दिल्ली के लिए खेलते हुए वह अपनी बेहतरीन और विस्फोटक शुरुआत के लिए जाने जाते हैं। ऐसी सिचुएशन में किसी प्रकार का संशय नहीं कि अगर भारत के लिए भविष्य में पृथ्वी एक बेहतरीन खिलाड़ी बन सकते हैं। उम्मीद जताई जा रही है, कि अगर उन्हें अधिक से अधिक मौके मिले तो T20 क्रिकेट में वह पहला दोहरा शतक अवश्य जड़ सकते हैं।

शुभमन गिल

मौजूदा समय में भारतीय टीम में बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक शुभमन गिल द्वारा टीम के लिए कई बेहतरीन प्रदर्शन किए जा चुके हैं। भारतीय टीम के लिए टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में सबसे युवा खिलाड़ी शुभमन गिल इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने की काबिलियत रखते हैं।

गिल के करियर के बारे में बात की जाए, तो अब तक उनके द्वारा पदार्पण नहीं किया गया है। लेकिन टी-20 क्रिकेट में उन्हें विशेष एक्सपीरियंस है। अब तक 95 मैचों में 15 बार नॉट आउट रहते हुए वह 2577 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। इसके साथ साथ T20 क्रिकेट में उनके नाम 1 शतक भी दर्ज है। ऐसी सिचुएशन में अगर इस खिलाड़ी को मौके दिए जाते हैं, तो आने वाले समय में अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के चलते T20 क्रिकेट में दोहरा शतक भी जड़ सकता है।

ईशान किशन

भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते खिलाड़ी ईशान किशन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। साल 2021 में भारत के लिए T20 में अपना पदार्पण करने वाले ईशान किशन भारत के लिए अपने पहले डेब्यू मैच के दौरान अर्धशतक जड़ चुके हैं। वही हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में पहला दोहरा शतक जड़ते हुए भी उन्होंने इतिहास रच दिया।

उन्होंने यह कारनामा मात्र 126 गेंदों में ही कर डाला। 24 वर्षीय बल्लेबाज की पारी में 24 चौके और 9 छक्के भी मौजूद थे। जिसके चलते ईशान किशन क्रिस गेल के 138 गेंदों में रचे गए दोहरा शतक जड़ने के वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़ बैठे। ऐसी सिचुएशन में कहा जा सकता है, कि ईशान किशन 20 ओवर के खेल में भी दोहरा शतक जड़ने की काबिलियत रखते हैं।

Read Also:-6,6,6,6,6,6,6 एक बार फिर से संजू ने अपने प्रदर्शन से जड़ा चयनकर्ताओं के मुहं पर ताला , 7 छक्के जड़ रणजी में दिखाया भौकाल

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *