वर्ल्ड कप के पहले मैच के लिए भारतीय टीम का हुआ फैसला, ‘इन’ 11 खतरनाक खिलाड़ियों को होगा पाकिस्तान का इंतजार

वर्ल्ड कप के पहले मैच के लिए भारतीय टीम का हुआ फैसला, ‘इन’ 11 खतरनाक खिलाड़ियों को होगा पाकिस्तान का इंतजार

ICC T20 World Cup 2022 आज यानी 16 अक्टूबर से शुरू हो गया है। जिसकी मेजबानी इस बार गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया कर रही है। इस बड़े टूर्नामेंट को लेकर फैंस का एक्साइटमेंट चरम पर पहुंच गया है. इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम भी ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। इस सबसे बड़े टूर्नामेंट से पहले, ICC ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत के पहले मैच के लिए संभावित XI की घोषणा की है।

वर्तमान में भारतीय टीम में एक स्थान के लिए दो से तीन विकल्प उपलब्ध हैं। इन्हीं में से एक विकेटकीपर के तौर पर टीम में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक हैं और टीम में किसे मौका दिया जा सकता है इस सबसे बड़े सवाल का जवाब भी आईसीसी ने दे दिया है.आईसीसी के मुताबिक कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल पारी की शुरुआत करेंगे. भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारतीय टीम..

साथ ही, हालांकि राहुल ने वापसी के बाद अब तक मिश्रित प्रदर्शन किया है, लेकिन विश्व कप में उनके अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में से 1 में और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों शुरुआती मैचों में एक के बाद एक अर्धशतक बनाया। रोहित की बात करें तो उनका प्रदर्शन अच्छा चल रहा है. पारी की शुरुआत तेज करते हुए रोहित क्रीज पर शतक नहीं लगाएंगे।

लेकिन विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में रोहित के अनुभव को किसी भी सूरत में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि रोहित के पास अपने दम पर भारत के लिए मैच जीतने की ताकत है। भारत के लिए हाल के मैचों में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को मध्यक्रम में शानदार प्रदर्शन करते देखा गया है। लंबे समय बाद विराट दमदार बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं.

वहीं, सूर्यकुमार ने अपने टी20 करियर में आईसीसी रैंकिंग में टॉप 3 में अपनी जगह बनाई है। तो विराट तीसरे नंबर पर, सूर्यकुमार नंबर 4 पर पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी कर सकते हैं और टीम के लिए रन बनाकर अहम भूमिका निभा सकते हैं. इसके अलावा विराट और सूर्या ने एक साथ बल्लेबाजी करते हुए 10 टी20 मैचों में 55 की औसत से 440 रन बनाए हैं।

जिसमें दोनों के बीच 2 शतक और 1 अर्धशतक की साझेदारी भी देखने को मिली है. ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ दोनों बल्लेबाजों से काफी उम्मीदें होंगी। भारत के लिए इस समय सबसे अहम सवाल यह है कि विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसे प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी. इसमें ICC ने कार्तिक को अपनी संभावित XI में रखा है.

ऐसे में कार्तिक निचले क्रम में तेजी से रन बनाते नजर आएंगे और स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या उनके साथ पाकिस्तान के खिलाफ खेलते नजर आएंगे। हार्दिक और कार्तिक ने मिलकर भारत के लिए कई मैच शानदार अंदाज में खत्म किए हैं। दोनों ही बल्लेबाज आक्रामक बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं ये दोनों ही कम गेंदों में तेजी से रन बनाकर टीम की पारी को अच्छे से खत्म कर सकते हैं.

तो भारत के पास कार्तिक और हार्दिक के रूप में दो मैच फिनिशर हैं। साथ ही वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार संभालेंगे. इसके साथ ही अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और हार्दिक पांड्या भी गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। साथ ही एक स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल भारत की प्लेइंग इलेवन में अहम भूमिका निभा सकते हैं और उन्हें ऑलराउंडर अक्षर पटेल का साथ मिलेगा.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *