खत्म हुआ टीम इंडिया के नए चयनकर्ता का इंतजार, इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी का नाम आया सामने, बदल देगा टीम इंडिया की किस्मत

खत्म हुआ टीम इंडिया के नए चयनकर्ता का इंतजार, इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी का नाम आया सामने, बदल देगा टीम इंडिया की किस्मत

टी20 विश्व कप में मिली हार के बाद भारतीय चयन समिति पर लगातार सवाल ऊठने लगे थे. इसलिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए बनी चयन समिति को भंग कर दिया था. अब अगले चयनकर्ता चुनने के लिए जो बीसीसीआई ने डेट रखी थी वह 28 नवम्बर क खत्म हो गई है. अब चयनकर्ता बनने के लिए कोई अप्लाई नही कर सकता है. आइए इस लेख में समझते हैं भारत का अगला मुख्य चयनकर्ता कौन बन सकता है.

15 दिसंबर से पहले चयन होंगे मुख्य चयनकर्ता
मीडिया रिपोर्ट्स रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई को सेलेक्टर की जॉब से लिए 80 से ज्यादा एप्लीकेशन मिली हैं. टीम इंडिया के लिए कुल 5 सेलेक्टर्स की समिति बननी है. एप्लीकेशन में भारत के पूर्व क्रिकेटर अजीत अगरकर, नयन मोंगिया, लक्ष्मण शिवरामकृष्णन और सलिल अंकोला के नाम भी शामिल हैं.

रिपार्ट की मानें तो दिसंबर में भारतीय बोर्ड नए चयन समिती के लिए चुने गए खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर देगा. मुख्य चयनकर्ता बनने की रेस में सबसे आगे पूर्व भारतीय गेंदबाज अजीत अगरकर माने जा रहे हैं.

कैसे आगे है अजीत अगरकर
मुख्य चयनकर्ता बनने की रेस में भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी अजित अगरकर है. अगरकर ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 191 वनडे मैच खेला है. इसके बाद दूसरे नम्बर पर नयन मोंगिया है. मोंगिया ने भारत के लिए 44 टेस्ट और 140 वनडे मैच खेला है.

वही तीसरे नम्बर पर रेस में लक्ष्मण शिवरामकृष्णन है. शिवरामकृष्णन ने भारत के 9 टेस्ट और 16 वनडे में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे थे. चौथे नम्बर पर सलिल अंकोला है. अकेला ने भारत के लिए 1 टेस्ट, 20 वनडे मैच खेला है.

चीफ सेलेक्टर बनने के लिए क्या-क्या होना चाहिए
1. कोई भी खिलाड़ी जिसने 7 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेले हों.
2. फर्स्ट क्लास मैच खेले हों
3. 10 वनडे या 20 लिस्ट-ए मैच खेले हों
4. 5 साल से पहले क्रिकेट से रिटायर हो चुका हो
5. बीसीसीआई की किसी कमेटी का सदस्य ना हो और अगले 5 साल तक सेवाएं दे सके

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *