ये 7 खिलाड़ी हैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तान, लिस्ट में रोहित शर्मा समेत दो अन्य भारतीय भी शामिल

ये 7 खिलाड़ी हैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तान, लिस्ट में रोहित शर्मा समेत दो अन्य भारतीय भी शामिल

T20I में रोहित शर्मा का परचम बुलंद है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बन चुके हैं सबसे सफल कप्तान। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया था और उन्होंने इस पद को बखूबी संभाला है। रोहित ने हाल ही में एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। रोहित शर्मा अब ऐसे कप्तान बन गए हैं जिनके पास T20 अंतराष्ट्रीय खेलों में सबसे ज्यादा जीत का प्रतिशत है। रोहित शर्मा 30 या उससे ज्यादा मैच खेलकर 83.3 प्रतिशत की जीत के साथ टॉप पर हैं। रोहित ने असग़र अफगान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रहित शर्मा के नाम यह रिकॉर्ड तब आया जब भारत ने पकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के दूसरे मैच में जीत हासिल की। रोहित शर्मा की कप्तानी और सही फैसले लेने की काबिलियत का हर खिलाड़ी ज़िक्र करता दिख ही जाता है।

छोटे फॉर्मेट में रोहित शर्मा सबसे बेहतर कप्तान
छोटे फॉर्मेट यानी T20 की बात करें तो रोहित शर्मा दुनिया के सबसे बेहतर कप्तान बन कर आये हैं। आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम को पांच बार ट्रॉफी दिलाने वाले रोहित शर्मा ने जब से भारत की कप्तानी की बागडोर संभाली है तब से मानो टीम के भाग्य ही बदल गए हों। मुंबई इंडियंस को निरंतर सफलता दिलाने वाले रोहित की शानदार कप्तानी देखकर ही उन्हें भारत का कप्तान बनाया गया था। लोगों ने डिमांड रखी थी कि जब खिलाड़ियों को आईपीएल के प्रदर्शन के कारण चुना जाता है तो फिर कप्तान को क्यों नहीं चुना जा सकता है।

T20I में दुनिया के सबसे उम्दा कप्तान
T20I में 30 या उससे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तानों के जीत प्रतिशत पर नज़र डालें तो रोहित शर्मा सबसे औव्वल हैं। रोहित शर्मा 83.3 जीत प्रतिशत के साथ टॉप पर हैं, असग़र अफ़ग़ान 80.8 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं, विराट कोहली 62.5 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर हैं। अयोन मॉर्गन 59.2 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर हैं, महेंद्र सिंह धोनी 58.6 प्रतिशत के साथ पांचवे स्थान पर हैं, आरोन फिंच 55.6 प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर हैं और केन विलियम्सन 51.7 प्रतिशत के साथ सातवें नंबर पर हैं।

रोहित शर्मा ने कप्तान के तौर पर 30 मैच जीतने में सबसे कम समय लिया है। उन्होंने यह कारनामा करने में 36 मैचों का समय लिया है। वाकई ही वह एक रिकॉर्ड ब्रेकर खिलाड़ी हैं।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने इस साल 22 T20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें से 17 मैचों में भारत ने जीत दर्ज़ की है। एक साल में भारत ने इससे पहले कभी भी इतने मैच नहीं खेले थे। भारत इस साल सिर्फ चार T20I मैच ही हारा है। वर्ल्ड कप से पहले ये रिकॉर्ड सकारात्मक सन्देश देते हैं। उम्मीद है की भारत यही लय अपनाकर रखे और एशिया कप और विश्व कप में अपना दवा ठोके। हो न हो आईपीएल से भारतीय टीम को बहुत लाभ मिला है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.