इन भारतीय कप्तानों ने जीता भारत को एशिया कप! देखिए कप्तानों की लिस्ट…

एशिया कप 2022 जल्द ही शुरू होने वाला है। यह प्रतियोगिता 27 अगस्त से दुबई में होगी। बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम की भी घोषणा कर दी है। एशिया कप के अब तक 14 सीजन खेले जा चुके हैं। इस बीच भारतीय टीम 7 बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। आज इस लेख में हम आपको एशिया कप जीतने वाले कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1) एमएस धोनी (सुश्री धोनी):

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी भारतीय टीम के बेहतरीन कप्तानों में से एक हैं। उन्होंने अब तक भारतीय टीम को 2 बार एशिया कप जीतने में मदद की है। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने 2010 में खिताब जीता था। उसके बाद भारतीय टीम ने 2016 में एशिया कप जीता। एशिया कप के साथ-साथ, एमएस धोनी ने चैंपियंस ट्रॉफी, आईसीसी टी 20 विश्व कप और एकदिवसीय विश्व कप में भारतीय टीम को जीत दिलाई है।

2) मोहम्मद अजहरुद्दीन:

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाई है। मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 2 बार एशिया कप भी जीता। उन्होंने पहली बार 1990-91 में और दूसरी बार 1995 में आयोजित एशिया कप में खिताब जीता था।

3) सुनील गावस्कर:

एशिया कप का पहला सीजन 1984 में आयोजित किया गया था। इस सीजन में भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया था। उस समय भारतीय टीम के कप्तान सुनील गावस्कर थे। इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में सिर्फ 3 टीमों ने हिस्सा लिया था।

4) दिलीप वेंगसरकर:

पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने भी भारतीय टीम को एशिया कप में जीत दिलाई है। उन्होंने 1988 में एशिया कप जीतने के लिए भारतीय टीम का नेतृत्व किया। इस सीजन के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंकाई टीम को 6 विकेट से हरा दिया।

5) रोहित शर्मा:

एशिया कप का आखिरी सीजन 2019 में आयोजित किया गया था। इस सीजन में रोहित शर्मा को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने बांग्लादेश की टीम को हराकर खिताब अपने नाम किया।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.