जब आईपीएल की बात आती है तो ये दिग्गज खिलाड़ी पूरी तरह फिट होते हैं, जब देश के लिए खेलना चाहते हैं तो आराम करते हैं

जब आईपीएल की बात आती है तो ये दिग्गज खिलाड़ी पूरी तरह फिट होते हैं, जब देश के लिए खेलना चाहते हैं तो आराम करते हैं

एशिया कप 2022 अब खत्म होने वाला है। सात बार एशिया कप जीत चुकी भारतीय टीम इस साल फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। जब एशिया कप शुरू हुआ था तब भारतीय टीम ने लगातार दो मैच जीते थे। लेकिन तब भारत सुपर 4 के दोनों मैच हार गया था।

8 सितंबर को हुए मैच में रोहित शर्मा के बाकी रहने के कारण केएल राहुल को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब रोहित शर्मा ने ब्रेक लिया हो। ऐसा पिछले कुछ महीनों में कई बार हो चुका है। आज हम ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के बारे में जानने जा रहे हैं, जो आईपीएल में कभी आराम नहीं करते। लेकिन जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शुरू होता है तो वे ब्रेक लेते हैं।

1. जसप्रीत बुमराह- भारतीय टीम के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह का नाम इस लिस्ट में आता है. जसप्रीत की जबरदस्त गेंदबाजी से तो सभी वाकिफ हैं। उनके हाथों में गेंद देखकर विरोधी टीम के बल्लेबाजों के पसीने छूट जाते हैं. टीम में उनकी मौजूदगी विपक्षी बल्लेबाजों में खौफ पैदा करती है।

ऐसे में अगर बुमराह टीम में नहीं हैं तो भारतीय टीम के लिए मुश्किलें हैं। बुमराह को हमेशा टीम की जरूरत रही है, लेकिन उन्होंने अक्सर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक लिया है। वह दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के खिलाफ हालिया सीरीज में भी टीम के साथ नहीं थे।

हैरानी की बात यह है कि ये सभी सीरीज आईपीएल 2022 के तुरंत बाद खेली गई हैं। टीम का यह तेज गेंदबाज आईपीएल के सभी मैचों में मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी करते नजर आया। इन सीरीज में आराम करने के बाद वह एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट से भी चूक गए। चोट के कारण वह भाग नहीं ले सके।

2. रोहित शर्मा- भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। रोहित के कप्तान बनने के बाद से उन्होंने कई सीरीज में आराम किया है। इसलिए टीम को कई नए कप्तान मिले। आईपीएल 2022 के बाद रोहित को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए आराम दिया गया था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की कप्तानी ऋषभ पंत को सौंपी गई थी। इसके बाद टीम इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना हो गई। जहां उन्हें एक टेस्ट मैच खेलना था, लेकिन कोरोना का पता चलने के बाद उन्हें फिर से आराम दिया गया और जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाया गया।

उन्हें वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में भी आराम दिया गया था। हालांकि क्रिकेट के मैदान से दूर भी वह कुछ खास नहीं कर पाए। टीम में वापसी के बाद वह टीम के लिए गोल करने में नाकाम रहे। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उनका प्रदर्शन टीम के लिए मैच नहीं जीत सका। बार-बार ब्रेक लेने से फैन्स उनसे खफा हैं।

विराट कोहली- पिछले तीन साल से आउट ऑफ फॉर्म विराट कोहली की फॉर्म में वापसी हो गई है. किंग कोहली के इस अवतार को देखकर फैंस काफी खुश हैं. इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि विराट अपनी पुरानी फॉर्म में वापस आ गए हैं, लेकिन इस बात को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से काफी ब्रेक लिया।

वह आईपीएल के सभी मैचों का हिस्सा थे। साथ ही वह हर मैच में खेलते नजर आए। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए आराम दिया गया था। इसके बाद जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से भी उन्हें आराम दिया गया था।

इस ब्रेक से विराट कोहली को काफी फायदा हुआ। उनकी वजह से ही वह एक बार फिर अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 122 रनों की नाबाद पारी के साथ अपना 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *