वसीम जाफर ने चुने वो 11 खिलाड़ी, जिन्हें बहुत अधिक दर्जा नहीं दिया गया

वसीम जाफर ने चुने वो 11 खिलाड़ी, जिन्हें बहुत अधिक दर्जा नहीं दिया गया

विश्व क्रिकेट में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीमों के लिए कड़ी मेहनत की है, लेकिन फिर भी उन्हें वह सम्मान नहीं मिला जिसके वे हकदार थे। उनमें से कुछ खिलाड़ी अपने साथियों के कारण पिछड़ गए या गलत युग में खेले हैं। ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने उन 11 खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन चुनी है, जिन्हें बहुत अधिक दर्जा नहीं दिया गया है।

लारा पड़े चंद्रपाॅल पर भारी
जाफर को लगता है कि शिखर धवन वनडे क्रिकेट में अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल की उपस्थिति ने उन्हें पछाड़ दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी मार्क टेलर को धवन का कप्तान और सलामी जोड़ीदार चुना और कहा कि वह अतीत में सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों / कप्तानों में से एक रहे हैं। टेस्ट में टेलर ने 7525 और वनडे मैचों में 3514 रन बनाए हैं। कप्तानी के मामले में, दोनों प्रारूपों में उनकी सफलता दर 50 प्रतिशत से अधिक थी।

जाफर ने तिलकरत्ने दिलशान, यूनिस खान और शिवनारायण चंद्रपॉल को भी चुना जो बहुत अधिक सम्मान के हकदार थे। उन्होंने कहा कि दिलशान के वनडे मैचों में 10000+ रन हैं, जबकि यूनिस और चंद्रपॉल ने टेस्ट में 10000 से अधिक रन बनाए हैं। जाफर ने यह भी बताया कि यूनिस हमेशा इंजमाम-उल-हक और मोहम्मद यूसुफ की छाया में खेले, जबकि ब्रायन लारा चंद्रपॉल पर भारी पड़ गए।

जाफर ने चुना मजबूत गेंदबाजी आक्रमण
कोर मध्यक्रम में, जाफर ने माइकल हसी, पॉल कॉलिंगवुड और अब्दुल रज्जाक को चुना। उन्होंने माना कि हसी एक महान खिलाड़ी थे और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 से अधिक रन बनाए, लेकिन उन्हें काफी कम आंका गया। फिर उन्होंने रज्जाक को छोटे प्रारूपों में बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक के रूप में सम्मानित किया। उन्होंने 5000 से अधिक रन बनाए और वनडे मैचों में कुल 269 विकेट लिए।चमिंडा वास को भी चुना
जाफर ने कहा कि मुथैया मुरलीधरन की रिटायरमेंट के बाद हेराथ टीम में आए और उन्होंने टेस्ट प्रारूप में 400 से अधिक विकेट लिए, जबकि उन्होंने कहा कि चमिंडा वास को पूर्व तेज गेंदबाजों में उच्च दर्जा नहीं दिया गया है, लेकिन उन्होंने अपने करियर में 700 से अधिक विकेट लिए हैं। जाफर ने आगे कहा कि अगर रेयान हैरिस चोट मुक्त होते तो वह एक शानदार गेंदबाज होते। उन्होंने रॉस टेलर को टीम में 12वें व्यक्ति के रूप में चुना, जिन्होंने 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और सभी प्रारूपों में 15000 से अधिक रन बनाए।

वसीम जाफर की ऑल टाइम अंडररेटेड इलेवन : शिखर धवन, मार्क टेलर (कप्तान), तिलकरत्ने दिलशान (W), यूनिस खान, शिवनारायण चंद्रपॉल, माइकल हसी, पॉल कॉलिंगवुड, अब्दुल रज्जाक, रंगना हेराथ, चामिंडा वास, रयान हैरिस, रॉस टेलर (12वां खिलाड़ी)

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.