रोहित शर्मा के बाद कौन होगा भारतीय टीम का कप्तान? रॉबिन उथथपा द्वारा बताया गया एक अलग नाम

रोहित शर्मा के बाद कौन होगा भारतीय टीम का कप्तान? रॉबिन उथथपा द्वारा बताया गया एक अलग नाम

भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में काफी सफलता हासिल की है। टीम को सफल बनाने में कप्तान का बहुत बड़ा हाथ होता है। कई कप्तानों ने टीम को आगे बढ़ने में मदद की। साथ ही पिछले साल तक विराट कोहली टीम की अगुवाई कर रहे थे। उन्होंने 2022 की शुरुआत में कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया। इसके बाद टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई।

लेकिन जैसे ही विराट ने नेतृत्व छोड़ा, रोहित के साथ छह अन्य खिलाड़ियों को कप्तान के रूप में चुना गया। रोहित की फिटनेस फिलहाल सवालों के घेरे में है। ऐसे में सवाल उठता है कि रोहित के बाद टीम की कप्तानी का सबसे मजबूत दावेदार कौन हो सकता है। इस पर भारतीय बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने अपनी प्रतिक्रिया दी। इस बारे में उथप्पा ने हाल ही में मीडिया से बात की थी।

जिसमें उन्होंने इस बात का खुलासा किया है. उथप्पा ने कहा, ‘मुझे लगता है कि जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट के लिए बेहतरीन कप्तान होंगे। केएल राहुल या ऋषभ पंत वनडे क्रिकेट के लिए अच्छे विकल्प होंगे।” इसके साथ ही उथप्पा भारतीय टीम के लिए अलग-अलग फॉर्मेट में कप्तान की पसंद हैं। दरअसल, बुमराह ने पिछले महीने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में टीम की अगुवाई की थी।

क्योंकि उस समय नियमित कप्तान रोहित कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। लेकिन इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा। राहुल ने साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला का नेतृत्व किया था। जबकि पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया सीरीज में टीम की अगुवाई की थी। साथ ही कप्तानों के इन लगातार बदलाव से कई सवाल भी उठ रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट – विराट कोहली
दक्षिण अफ्रीका वनडे – केएल राहुल
दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज – रोहित शर्मा
दक्षिण अफ्रीका टी20 – ऋषभ पंत
आयरलैंड टी20 – हार्दिक पांड्या
इंग्लैंड टेस्ट – जसप्रीत बुमराह
वेस्टइंडीज वनडे – शिखर धवन

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.