क्या KL राहुल के बदले पंत अंदर आएँगे?

क्या KL राहुल के बदले पंत अंदर आएँगे?

टीम इंडिया ने एशिया कप कैंपेन जीत के साथ शुरू किया है। 28 अगस्त, रविवार के दिन भारत के अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 5 विकेट से मात दी। वोही, होंगकोंग के ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ का प्रदर्शन तूफ़ानी रहा। टीम इंडिया का प्रदर्शन संतोषजनक रहा है। पहले मैच में टीम इंडिया का अभ्यास पूरा लग रहा था, वही टीम इंडिया का कॉन्फिडेंस काफी ऊंचा रहा है। टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है और टीम में अभी मैच विजेता की कमी नहीं है। एशिया कप में टीम इंडिया सूपर फ़ोर में जा रहा है।

पहला मैच पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद, दूसरे मैच में होंगकोंग का पानीपत किया। प्री मैच प्रेजेंटेशन में हाँगकाँग के कप्तान ने रोहित शर्मा और विराट कोहली की वाह वाह की है। उन्होंने कहा, “”रोहित शर्मा और विराट कोहली महान खिलाड़ी हैं, बहुत बड़े खिलाड़ी हैं और विश्व क्रिकेट में बड़े नाम हैं। उनके रिकॉर्ड उनके लिए बोलते हैं। दौड़ता है और खेल का सिर्फ एक हिस्सा है।” इसी भारतीय फैंस में खुशी है।

सूपर 4 के कंटेंडर हमें मिल गये है। इंडिया, पाकिस्तान, श्री लंका और अफगनिस्तान सूपर फ़ोर के लिए बढ चुके है। सूपर फ़ोर का पहला मुक़दमा लंका और अफगनिस्तान के बीच है। जो सारजाह के इतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है। रविवार, 4 सेप्टेम्बर के दिन भारत पाकिस्तान का हमें वापस मुकाबला देखने मिलने वाला है। भारतीय ख़ेमे से रविंद्र जडेजा तो पाकिस्तान के ख़ेमे से धहानी बाहर हो चुके है। जद्दु घुटने के चोट के कारण, तो दहानी साइड स्ट्रेन के कारण Asia cup मिस करने वाले है।

Predicted playing XI of india against Pakistan in super four:

ओपनिंग कॉम्बिनेशन की बात करे तो शायद इस मैच में बदलाव होने की संभावना है। टीम इंडिया के तूफान बल्लेबाज केएल राहुल की वापसी करने में नाकामयाब रहे है। वैसे ही टीम इंडिया के पास टी20 वर्ल्ड कप की तय्यारी करने के लिए चंद मैच ही बचे है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज टीम इंडिया कुल 6 मैच खेलेगी।

एशिया कप की बात करे तो, शायद ही दुबई में भी टीम इंडिया 3-4 मैच खेलेगी। अगर कुछ नया ट्राई करना है। तो यही सही मौका है। केएल राहुल जिम्बाब्वे के साथ साथ पाकिस्तान के खिलाफ भी कुछ नहीं कर पाए हैं। रोहित शर्मा फुल फॉर्म में चल रहे हैं। लेकिन उनके सामने वाला एक भी पार्टनर ढंग से दर्शन नहीं कर पा रहा है। ऐसेमे पिछले मैच में बेंच किए हुए ऋषभ पंत कब काम आएंगे?

येही सही मौका ऋषभ पंत को ओपनिंग कॉम्बिनेशन में इस्तेमाल करने का। टीम इंडिया के पास वैसे भी शिखर के बाद राइट हैंड लेफ्ट हैंड कॉम्बिनेशन ओपनिंग में नहीं देखने मिला है। शायद ही ऐसा हो। ओपनिंग कॉम्बिनेशन: रोहित शर्मा, ऋषभ पंत/केएल राहुल।

नंबर 3 की बात करे तो, विराट कोहली मुश्किल हालत में पाकिस्तान के खिलाफ वापसी करने में कामयाब रहे हैं। ये कहना गलत नहीं होगा। उनकी 35 रन की पारी ने प्रशंसकों का दिल जीत लिया है। इतना ही नहीं वो पाकिस्तान खिलाफ़, रवींद्र जडेजा के साथ संयुक्त शीर्ष सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। विराट कोहली ने हॉंगकॉंग के ख़िलाफ़ भी ताबड़तोड़ प्रदर्शन करते हुए नाबाद 60+ रन बनाए है। तो ये तो तय है के विराट टीम में रहेंगे। नंबर 3: विराट कोहली।

नंबर 4. अहा मुश्किल सवाल। हमेशा नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने वाले ऋषभ पंत तो प्लेइंग XI से बाहर रहे। उनके बदले की तेहत टीम में लिए गए DK तो पहले क्रम से नीचे बल्लेबाजी करते हैं। सूर्यकुमार जो नंबर 4 के स्पेशलिस्ट है उन्हे भी पाकिस्तान के खिलाफ नंबर 5 पर भेजा गया था। पाकिस्तान के खिलाफ जड्डू ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए ठोस पारी खेली। लेकिन, हाँगकाँग के खिलाफ सूर्यकुमार यादव की 360 वाली पारी कौन भूल सकता हैं? केवल 22 गेंदो में उन्होंने अपना अर्ध शतक पूरा कर। जैसे तैसे पारी को भी पूर्ण विराम लगाया। पर बल्लेबाजी करते दिखेंगे। नंबर 4: सूर्यकुमार यादव।

नंबर 5 की आखरी मैच के “मैन ऑफ द मैच”, मैन इन फॉर्म, वर्तमान सफेद गेंद क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर कुन्फू पंड्या अपना कमाल दिखाते हुये नजर आ सकते हैं। उनके बाद नंबर 6 पर हमेशा की तरह रवींद्र जडेजा अपना हाथ आज़माते नजर आ सकते थे ।लेकिन वो चोटिल होने चलते अक्षर पटेल को मौक़ा मिल सकता है। दोनो ही ऑल राउंडर टीम को बैलेंस करने का काम करेंगे। नंबर 5 और नंबर 6: हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल।

अब बारी है नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने बल्लेबाज की। 37 साल की उमर में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक हम प्लेइंग XI में भी नजर आएंगे। आखिर मैच में रोहित शर्मा ने पंत के बजाय DK को चुनने के लिए बड़ा निर्णय लिया। आखरी ओवर में बल्लेबाजी करने आये “मैच का सर्वश्रेष्ठ कैच” का किताब DK ने अपने नाम किया। DK तो टीम से हटे से रहे। नंबर 7: दिनेश कार्तिक।

अब बच्चे हैं 4 गेंदबाज। आखरी बार की तरह नंबर 8 और नंबर 9 पर वही खिलाड़ी प्रदर्शन करते हुए नजर आएंगे। पहले हैं लेग स्पिनर और दूसरे है तेज गेंदबाज। टीम इंडिया युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को बाहर नहीं बिठायेगी। नंबर 8 और नंबर 9: युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार।

आख़री बचे 2 पायदान के लिए हमारे पास दो ही गेंदबाज़ो की जगह है। परंतु, दोनो ही मैचेस में आवेश खान की बहुत बुरी हालत हुई है। उनकी जमकर पिटाई हुई है। हॉंगकॉंग ने भी उन्हें 4 ओवर 53 रन ठोक दिए। क्या उन्हें आने वाले पाकिस्तान ख़िलाफ़ आवेश को खिलाना चाहिए ? आप कॉमेंट करके ज़ारूर बताए। अवेश खान के बजे टीम इंडिया रवि अश्विन को मौका दे सकती है। उनके साथ अर्शदीप सिंह टीम से जाने वाले रहे। नंबर 10 और नंबर 11: अर्शदीप सिंह, आवेश खान/रविचंद्र अश्विन।

आपकी प्लेइंग XI हमे कमेंट करके जरूर बताये। क्या आपको लगता है ऋषभ पंत को एशिया कप में खेलने का मौका मिलना चाहिए? गौतम गंभीर और वसीम अकरम रोहित शर्मा के फैसले से नाराज नजर आए। अब आपही बताये क्या सही और क्या गलत। हमे फॉलो करना ना भूले।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.